जानिए क्या है हर्निया और इससे बचने के 5 घरेलू उपाय

5 Home Remedies to Avoid Hernia
कई अंग ऐसे होते है जो शरीर में खोखले स्थानों पर मौजूद होते हैं, इन्हीं खोखले स्थानों को बॉडी कैविटी कहा जाता हैं। कभी-कभी बॉडी कैविटी की झिल्लियां फट जाती है, ऐसे में उसके अंदर मौजूद अंग का कुछ भाग बाहर निकल जाता है और इसी विकृति को हर्निया कहा जाता है। हर्निया के कई प्रकार होते है और ये स्त्री या पुरुष किसी को भी हो सकता है।

आइए, जानते हैं हर्निया से बचने के 5 घरेलू उपाय -

1 सबसे पहला उपाय तो यह है कि पेट साफ रखें, से बचें, ऐसे कार्यों को ज्यादा करने से बचें, जिनसे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता हो। इसके अलावा अपने वजन को संतुलित रखने का प्रयास करें।

2 किसी भी प्रकार की की आदत को तुरंत अलविदा कह दें। शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि के अलावा मांसाहार का सेवन भी बिल्कुल न करें, यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है।
3 अत्यधिक खाने से बचें और चाय, कॉफी एवं कैफीन युक्त अन्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। और पानी पीते समय एक बार में बहुत अधिक पानी न पिएं, बल्कि घूंट-घूंट में पान पिएं।

4 खाना खाने के लगभग 1 घंटे बाद, एक गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इसे धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं। दिन में 3 बार जीरे को चबा-चबाकर खाने और ऊपर से गुनगुना पानी पीने से भी लाभ होगा।
5 ऐलोवेरा जूस, अलसी, मेथीदाना आदि का सेवन भी इस समस्या में फायदेमंद होता है। इसके अलावा व्यायाम और पैदल चलना जारी रखें, इससे लाभ होगा।



और भी पढ़ें :