दिमाग और मन को रखें शांत, फूड डाइट में शामिल करें ये 5 खानपान


युवाओं में डिप्रेशन, मानसिक तनाव तेजी से और अधिक बढ़ रहा है। इस तरह की मेंटल प्रोब्लम का सबसे बड़ा कारण होता है अप्रबंधन की वजह से यानी लाइफ में मिस मैनेजमेंट। इसी के साथ आपकी लाइफस्टाइल किस तरह की है, आप क्या खाते हैं यह भी काफी हद तक मायने रखता है। अगर आप भी किसी तनाव, डिप्रेशन, एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं तो अन्य सावधानियों के साथ खान-पान में भी बदलाव करना जरूरी होता है। आइए जानते हैं मेंटल हेल्थ को तंदुरुस्त रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए -

1.दलिया - तनाव मुक्त रहने के लिए डाइट में दलिया जरूर शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो बॉडी में सेरोटिन को प्रोड्यूस करता है। इससे आपका मूड अच्छा होता है, मन शांत रहता है। अक्सर बॉडी में सेरोटिन की कमी होने पर व्यक्ति बहुत जल्द डिप्रेशन में चला जाता है। इसके बाद डॉक्टर धूप लेने की सलाह देते हैं। इससे बॉडी को विटामिन डी मिलता है।

2.ड्राई फ्रूट्स - मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं तो अपनी दिनचर्या में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। इसमें मौजूद सिलेनियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे मन को शांति मिलती है, मन भटकता नहीं है, मानसिक तनाव भी बहुत कम होता है। इसलिए अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें।

3.डार्क चॉकलेट - चॉकलेट सभी को अच्छी लगे यह जरूरी नहीं है। लेकिन इसका सेवन करने से तनाव जरूर कम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को शांत करने और मानसिक तनाव कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

4.ब्लूबेरी - इस स्वादिष्ट फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इससे तनाव में काफी राहत मिलती है। इसके सेवन से मन भी शांत रहता है।

5.ग्रीन टी - ग्रीन टी का सेवन पूरे शरीर के लिए सबसे अच्छी है। हालांकि ग्रीन टी बॉडी टाइप के अनुसार रिएक्ट करती है। इसलिए बेहतर होगा किसी डाइटिशियन की सलाह लेकर इसका सेवन करें। अक्सर लोग इसे खाली पेट सुबह लेते हैं लेकिन उससे समस्या पैदा होने लग जाती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन करें। इसमें मौजूद तत्व दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं।



और भी पढ़ें :