UP Home Guard Recruitment: यूपी में सरकारी नौकरी पाने का खास अवसर, हर साल होगी होगी 12000 होमगार्ड्स की भर्ती, जानें पूरी खबर

Home guard
2022 : अब उत्तर प्रदेश में अब हर साल बारह हजार (12,000) होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती (UP Home Guard Recruitment) की जाएगी। अभी में होमगार्ड के कुल 1,18,348 पद स्वीकृत हैं, जिसमें 34 हजार पदों पर नियुक्तियां होनी है। आपको यह भी बता दें कि यूपी में अगले साल तक 15,700 होमगार्ड रिटायर होने वाले हैं और उनके रिक्त पदों पर भर्ती होनी है।

इस भर्ती की खास बात भी यह है कि इसमें 20% पद महिलाओं के लिए (UP Home Guard Female Candidates Recruitment 2022) ) आरक्षित किए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें महिलाओं को मैटरनिटी लीव की खास सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह देने का भी प्रस्ताव तैयार किया है।
साथ होमगार्ड डिपार्टमेंट ने अपने 6 महीने के एक्शन प्लान में एक दिन के साप्ताहिक अवकाश के साथ-साथ ड्यूटी भत्ता शामिल किया है और होमगार्ड के उत्थान के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा की योजना भी शामिल है।
इसके साथ ही गैर जिले में ड्यूटी करने वाले होमगार्ड स्वयंसेवकों को प्रतिदिन 150 रुपए का भत्ता दिया जाएगा, जोकि पहले सिर्फ 30 रुपए मिलता था, वो अब बढ़ाकर 150 रुपए किया जाएगा तथा होमगार्ड डिपार्टमेंट ने अपने 100 दिनों के एक्शन प्लान में गैर जिले में ड्यूटी करने वाले होमगार्ड्स को भी लाभ पहुंचाने का निश्चय किया है तथा इन्हें भी 150 रुपये भत्ता देने का प्रस्ताव रखा गया है।

भर्ती से जुड़ी किसी भी नई जानकारी आप के लिए उत्तर प्रदेश होम गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट homeguard.up.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।





और भी पढ़ें :