Friendship Day 2021 : अपने दोस्‍त को दे ये खास तोहफे, जिंदगी भर कम नहीं होगी कीमत

Friendship Day 2021
दोस्‍ती, एक ऐसा रिश्‍ता जब परिवार में कोई नहीं रहता तब दोस्‍त ही दूसरा परिवार होता है। सुख-दुख का सबसे बड़ा साथी होता है। लेकिन कभी आपने देखा है फ्रेंडशिप के दिन दोस्‍त एक दूसरे को महंगे गिफ्ट देते हैं। कभी - कभी उन दोस्‍तों को भी गिफ्ट देते है जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता है लेकिन उन्‍हें खुश करने की कोशिश करते हैं। तो वहीं कुछ लोग अपने दोस्‍तों के साथ एकदम शांत जगह पर जाकर बैठना पसंद करते हैं, मन की बात करना पसंद करते हैं, और एक कप चाय के साथ उस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं। कुछ दोस्‍त आपसे गिफ्ट की उम्‍मीद रखते हैं लेकिन वह किसी पैसे के मोहताज नहीं होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कौन से कीमती गिफ्ट आपके दोस्‍त आपसे फ्रेंडशिप डे वाले दिन चाहते हैं।


1. इमोशनल सपोर्ट - अक्‍सर कुछ लोगों को ऐसे दोस्‍त की तलाश रहती है, जिनके साथ वे अपनी बातें आसानी से शेयर कर सकें। हंसी-ठिठोली के साथ वह भावनात्‍मक रूप से भी जुड़ा हुआ हो। जब किसी कठिन समय से गुजर रहे हो लेकिन दोस्‍त का हाथ जब कंधे पर रहता है, सबसे सुगम पल वहीं होता है।

2.हमेशा आगे बढ़ने की सलाह दें - कई बार कुछ दोस्‍त बीच में ही साथ छोड़ देते हैं या औपचारिक तौर पर आपको सुझाव देते हैं। लेकिन कोई आपको आगे बढ़ने के अलग - अलग रास्‍ते दिखाता है। असंभव चीजों को संभव करने का दम रखता हो।

3.वैचारिक मतभेद, रास्‍ते एक - अक्‍सर दोस्‍तों में भी चीजों को लेकर अलग - अलग विचार होते हैं । हालांकि रास्‍ते एक ही होते हैं। जिसमें कई बार दोस्‍त विचार नहीं मिलने मात्र से दोस्‍ती को तोड़ देते हैं, जो सरासर गलत होता है। सबका जिंदगी को लेकर नजरिया अलग - अलग होता है। इसलिए कोई तो उसके नजरिए को समझे, साथ दें। अगर परिवार ऐसा नहीं कर सकता तो दोस्‍त ही रहता है जो उस चीज को समझ सकता है।

4. वक्‍त - वक्‍त सबसे बड़ी कीमती चीज है। एक बार चला गाय फिर लौटकर नहीं आएगा। लेकिन कई बार कुछ लोग अपने दोस्‍त के साथ बैठकर बस चाय पीना चाहते हैं, या कुछ देर बात करना चाहते हैं। जिससे अपने मन की बात वह कह सकें। ध्‍यान रहे अगर दोस्‍त वक्‍त मांगता है तो मना नहीं करें, कुछ तो बात आप में जरूर होगी जो वह आपसे वक्‍त मांग रहा है।

तो यह कुछ खास और कीमती गिफ्ट है जिसकी उम्‍मीद हर इंसान करता है। और फ्रेंडशिप डे पर भी वह इन्‍हीं तोहफे की उम्‍मीद ज्‍यादा करता है। तो कोशिश करें इस बार अपने दोस्‍तों में इनमें से कोई सा एक तोहफा जरूर दें।



और भी पढ़ें :