Omicron Variants: इन लोगों को है ज्यादा खतरा, केंद्र सरकार ने दिए सतर्कता बनाए रखने के निर्देश

Last Updated: मंगलवार, 30 नवंबर 2021 (19:45 IST)
नई दिल्ली। कोरोनाके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है। भारत में इन हालातों से निपटने के लिए केंद्र सरकार भी अलग-अलग राज्यों से मंथन कर पूरी सतर्कता बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि दुनिया के 14 देशों में पाया गया है लेकिन अभी तक भारत में एक भी मरीज नहीं मिले हैं।
ALSO READ:

ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा, भारत में कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज की तैयारी!

कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच एक शोध में बड़ा खुलासा हुआ है। एक मूल शोध में सामने आया है कि ब्लड ग्रुप A, B और RH+ वाले लोगों को कोरोना संक्रमण का खतरा बहुत अधिक होता है। इस शोध को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में अनुसंधान विभाग और रक्त आधान चिकित्सा विभाग द्वारा किया गया है। अध्ययन में ये भी बताया गया है कि O, AB और Rh- को कोविड संक्रमण का खतरा कम होता है।
एएनआई के मुताबिक यह शोध फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी के 21 नवंबर के संस्करण में प्रकाशित हुआ है। यह अध्ययन वास्तविक समय पीसीआर के माध्यम से परीक्षण किए गए कुल 2,586 कोरोना रोगियों पर किया गया था, जिन्हें 8 अप्रैल 2020 से 4 अक्टूबर 2020 तक SGRH में भर्ती कराया गया था।



और भी पढ़ें :