तंजानिया से दिल्ली लौटा शख्‍स ओमिक्रॉन संक्रमित, जानिए क्या है लक्षण...

Last Updated: रविवार, 5 दिसंबर 2021 (15:30 IST)
नई दिल्ली। तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला तथा देश में 5वां मामला है।

लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में मरीज का उपचार किया जा रहा है। LNJP अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि तंजानिया लौटने वाले मरीज ने गले में खराश, कमजोरी और शरीर में दर्द का अनुभव किया था। वहीं कोरोना की दो डोज लगने के कारण उसमें हल्के लक्षण थे।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक कोविड-19 के 17 मरीजों और उनके संपर्क में आए 6 लोगों को लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अभी तक जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए 12 में से एक नमूने में ओमीक्रोन स्वरूप पाया गया है।
मरीज भारतीय है और वह कुछ दिन पहले तंजानिया से लौटा था। उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं। उसने पिछले कुछ दिनों में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है।

नए नियमों के अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों’ से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर जांच कराना अनिवार्य है और उन्हें परिणाम आने के बाद ही हवाई अड्डे से जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा अन्य देशों से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की जांच की जाएगी और इस जांच के लिए किसी भी यात्री के नमूने लिए जा सकते हैं।



और भी पढ़ें :