सावधान! मात्र 7 दिन में 25 देशों में फैला Omicron, अमेरिका भी चपेट में

पुनः संशोधित गुरुवार, 2 दिसंबर 2021 (08:18 IST)
वॉशिंगटन। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार मिला मात्र 7 दिनों में 25 देशों में फैल चुका है। अमेरिका और UAE में ओमिक्रोन के नए मरीज मिलने से हड़कंप मच गया। राष्‍ट्रपति बिडेन ने लोगों से बूस्टर डोज लेने की अपील की।

अमेरिका के कैलिफोर्निया का एक शख्स ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है। अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने व्हाइट हाउस में कहा कि यह अमेरिका में कोविड-19 के ओमिक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने का पहला मामला है। संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। उसका वैक्सीनेशन हो चुका है हालांकि उसने बूस्टर डोज नहीं लिया था।
इन देशों में मिला ओमिक्रोन : दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, यूएई, स्वीडन, बोत्सवाना, नाइजीरिया, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम और ब्राजील कोरोना का नया वैरिएंट मिला है। इसके अलावा चेक गणराज्य, जर्मनी, हांगकांग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड्स, नॉर्वे, स्पेन, पुर्तगाल, कनाडा, डेनमार्क में भी ओमिक्रोन संक्रमित मिले हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अध्यक्ष टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस पहले ही इस वायरस पर चिंता जता चुके हैं। दुनिया के कई देशों ने एट रिस्क देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। नए वैरिएंट की वजह से भारत ने भी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को नियमित करने के फैसले पर रोक लगा दी है।



और भी पढ़ें :