Omicron के खतरे के बीच गुजरात के 8 शहरों में रात्रि कर्फ्यू 10 दिसंबर तक बढ़ाया गया

Last Updated: मंगलवार, 30 नवंबर 2021 (23:49 IST)
अहमदाबाद। कोरोनावायरस के नए स्वरूप 'ओमिक्रॉन' के सामने आने के मद्देनजर सरकार ने राज्य के 8 शहरों में रात का कर्फ्यू 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। रात्रि कर्फ्यू अब तक लागू रहेगा।
ALSO READ:

ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा, भारत में कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज की तैयारी!

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 8 शहरों में 1 नवंबर से देर रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू है। हालांकि दिवाली और छठ पूजा तथा कोविड-19 के मामलों में कमी आने के चलते नवंबर में कर्फ्यू का वक्त 2 घंटे घटा दिया गया था। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहरों में रात का कर्फ्यू 10 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है और ये अब 1 से 10 दिसंबर तक लागू रहेगा।
विज्ञप्ति के मुताबिक इन शहरों में दुकान, सैलून रात 12 बजे तक खुल सकेंगे जबकि रेस्तरां को आधी रात तक खुले रहने की इजाजत है लेकिन वे 75 फीसदी क्षमता के साथ ही खुले रहेंगे, वहीं खाने की 'होम डिलीवरी' तथा खाना पैक कराकर घर ले जाने (टेक अवे) की सेवा भी आधी रात तक जारी रहेगी।

इसमें बताया गया है कि पूरे राज्य में सिनेमा घर 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक एक- दूसरे से दूरी बनाने और मास्क लगाने के नियम का पालन किया जाना चाहिए। अधिसूचना में बताया गया है कि दिसंबर के शुरुआती 10 दिनों में 400 लोग शादी और धार्मिक या राजनीतिक कार्यक्रम में शिरकत कर सकते हैं और 100 लोग अंतिम संस्कार में जा सकते हैं।
वायरस के नए स्वरूप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि यह स्वरूप ज्यादा संक्रामक है और इससे वैश्विक खतरा बहुत ज्यादा है। गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 40 नए मामले आए हैं।



और भी पढ़ें :