एक और ‘टीका’ मिल सकता है देश को, हेल्‍थ मिनि‍स्‍ट्री करेगी बायोलॉजिकल-ई को 1500 करोड़ का भुगतान

Last Updated: शुक्रवार, 6 अगस्त 2021 (18:51 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के टीके कॉर्बेवैक्स को लेकर उन्होंने बायोलॉजिकल-ई की प्रबंध निदेशक महिमा डाल्टा के साथ बैठक की। केंद्रीय मंत्री ने बृहस्पतिवार को स्पूतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन और आपूर्ति को लेकर डॉ. रेड्डी लेबोटरीज के चेयरमैन सतीश रेड्डी के साथ बैठक की थी।

मंडाविया ने ट्वीट में कहा, ‘बायोलॉजिकल-ई की प्रबंध निदेशक महिमा डाल्टा के साथ मुलाकात की।
उन्होंने कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की प्रगति के बारे में जानकारी दी। मैंने उन्हें वैक्सीन के लिए सरकार की तरफ से सभी तरह की सहायता का आश्वासन भी दिया’

इससे पहले जून में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हैदराबाद में बायोलॉजिकल-ई के साथ कोविड-19 वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक को आरक्षित करने की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘वैक्सीन की इन खुराक को अगस्त-दिसंबर 2021 तक बायोलॉजिकल-ई द्वारा बनाया जाएगा और आपूर्ति के लिए भंडारण भी किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कंपनी को 1,500 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि का भुगतान भी करेगा’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला से मुलाकात की। देश में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के बीच दोनों लोगों की बीच हुई मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। बैठक के बाद अदार पूनावाला ने कहा कि इस मुलाकात में कोविशील्ड के उत्पादन को बढ़ाने पर चर्चा की गई। (भाषा)



और भी पढ़ें :