क्रिसमस, नए साल की बुकिंग रद्द होने से होटल क्षेत्र को 200 करोड़ रुपए का नुकसान

पुनः संशोधित गुरुवार, 6 जनवरी 2022 (20:25 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। (Coronavirus) के कारण शादी समारोह के साथ-साथ और नए साल के जश्न के लिए रद्द होने से होटल, रेस्तरां एवं अन्य संबंधित क्षेत्र को 200 करोड़ रुपए का हुआ है। फेडरेशन ऑफ एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
कोरोनावायरस के नए मामलों में वृद्धि के साथ उसकी रोकथाम के लिए विभिन्न राज्यों में पाबंदियां लगने से अनिश्चितता बढ़ी है। इससे उद्योग को डर है कि सरकार के समर्थन के बिना उन्हें अपने काम-धंधे फिर बंद करने पड़ेंगे।

एचआरएआई के संयुक्त मानद सचिव प्रदीप शेट्टी ने बताया, नए साल के आसपास बहुत सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था। अब शादियों का सीजन है और वह रद्द हो गई है। नए वर्ष और क्रिसमस के आसपास समारोह तथा कार्यक्रमों के रद्द होने की वजह से उद्योग को अब तक करीब 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

उन्होंने (Omicron) के नए स्वरूप के प्रभाव को लेकर कहा, पिछले वर्ष 25 दिसंबर के बाद से शहर के होटल कमरों के उपयोग और शुल्क में भारी गिरावट आई है। शेट्टी ने कहा कि रेस्टोरेंट में भी लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है और यह पचास प्रतिशत से भी कम हो गई है। बिक्री और आय दिसंबर के मुकाबले घटकर केवल दस से 20 प्रतिशत रह गई है।

उन्होंने कहा, छुट्टियों मनाने और रिसॉर्ट जैसे स्थानों पर भी होटल कमरों का उपयोग 50 प्रतिशत से भी अधिक घट गया है, जो पहले अच्छे चल रहे थे। शेट्टी ने कहा कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बाद अक्टूबर 2021 से होटलों और रेस्तरां में राजस्व और लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। हालांकि वर्तमान में उद्योग फिर से अनिश्चितताओं की तरफ जा रहा है।(भाषा)



और भी पढ़ें :