SII ने 25 प्रतिशत घटाए Covishield के दाम, अदार पूनावाला को मिली Y कैटगरी की सुरक्षा

Last Updated: बुधवार, 28 अप्रैल 2021 (20:46 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 टीका- कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को राज्यों को बेचे जाने वाले टीके की कीमत घटा दी। इसके तहत राज्यों को अब टीके लिए पूर्व में घोषित 400 रुपए प्रति खुराक की जगह 300

प्रति खुराक देने होंगे।
कंपनी की कीमत नीति का लेकर व्यापक स्तर पर आलोचना के बाद यह कदम उठाया गया है क्योंकि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड शुरू में केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति खुराक की दर से बेची है।

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने ट्विटर पर राज्यों के लिए टीके की कीमत घटाये जाने की घोषणा की।
उन्होंने लिखा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से परमार्थ रुख के रूप में राज्यों के लिए कीमत 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए प्रति खुराक की जा रही है। इससे राज्यों को हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी। इससे और टीकाकरण हो सकेगा तथा अनगिनत जीवन बचाए जा सकेंगे।
अदार पूनावाला को Y कैटेगरी की सुरक्षा :सीरम इंस्ट्टीयूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि सीआरपीएफ के सुरक्षाकर्मी पूरे देश में उनकी सुरक्षा करेंगे।


पुणे स्थित एसआईआई में सरकार एवं नियमन कार्य के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 16 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर पूनावाला को सुरक्षा देने का आग्रह किया था जिसके बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है।
भारत में लगाए जा रहे दो कोविड-19 रोधी टीकों में से ‘कोविशील्ड’ टीके का विनिर्माण एसआईआई कर रहा है। अपने पत्र में सिंह ने कहा था कि कोविड-19 टीके की आपूर्ति को लेकर विभिन्न समूहों से पूनावाला को धमकियां मिल रही हैं। सिंह ने यह भी कहा था कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊर्जावान नेतृत्व में भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं।



और भी पढ़ें :