इंदौर में 84 मरीजों की Corona रिपोर्ट पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या 1 हजार के पार, 55 लोगों की मौत

Dr. Praveen Jadiya
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शुक्रवार, 24 अप्रैल 2020 (01:06 IST)
हमें फॉलो करें
इंदौर। लॉकडाउन की तमाम कोशिशों और मेडिकल स्टाफ की दिनरात की मेहनत के बाद भी गुरुवार की रात शहर के लिए एक बुरी खबर लेकर आई। शहर में 84 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, जिसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1 हजार 29 पर पहुंच गई है। गुरुवार को शहर में 2 और मौतों के बाद कुल संख्या 55 पर जा पहुंची।

मुख्य‍ चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रवीण जड़िया ने गुरुवार रात फाइनल मेडिकल में बताया कि 84 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि अब गुरुवार को कुल 428 सैंपलों की रिपोर्ट हमें प्राप्त हो गई है। इस रिपोर्ट में 344 ऐसे भी मरीज हैं, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

डॉ. जड़िया ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से 80 वर्षीय और 57 वर्षीय पुरुष की मौत हुई। ये दोनों मरीज एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। 2 और लोगों की मौत के बाद इंदौर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 55 पर पहुंच गई है। बुधवार को सिर्फ 23 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी लेकिन आज 84 और मरीज बढ़ने के साथ ही कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1020 पर पहुंच गई है।
उन्होंने बताया कि विभिन्न अस्पतालों में सभी मरीजों का बहुत अच्छी तरह से उपचार जारी है। गुरुवार को किसी भी अस्पताल से कोई मरीज डिस्चार्ज नहीं किए गए हैं। इंदौर जिले में अब तक 77 मरीज ऐसे हैं, जो कोरोना को हराकर अपने घर लौट चुके हैं। डॉ. जड़िया के अनुसार इस वक्त उपचाररत मरीजों की संख्या 897 है।

आंकड़ों के मुताबिक जिले में के मरीजों की मृत्यु दर गुरुवार देर रात तक की स्थिति में 5.34 प्रतिशत थी। जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बनी हुई है।
इससे पूर्व सुबह डॉ. जड़िया ने बताया था कि बुधवार को सिर्फ 1 मरीज की मौत हुई थी और 100 लोग शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ हैं। एक या दो दिन में हमें उनकी निगेटिव रिपोर्ट आने का इंतजार है।
उन्होंने यह भी जानकारी दी थी कि इंदौर जिला प्रशासन और नगर निगम की सहायता से 2 हजार टीमें घर घर जाकर सर्वे कर रही है। वर्तमान में हम 14 लाख लोगों का सर्वे कर चुके हैं। इंदौर की जनसंख्या करीब 30 लाख है। उम्मीद है कि अगले 3-4 दिनों में सर्वे का काम पूरा हो जाएगा। फिलहाल सर्वे में 25 लोग ऐसे मिले हैं, जिनका परीक्षण किया जाना है।

300 सामान्य और 40 आईसीयू बेड के साथ एमटीएच अस्पताल शुरू : कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए इंदौर का जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग लगातार चिकित्सीय सुविधा जुटाने में लगा हुआ है। इसी तारतम्य में एमटीएच हॉस्पिटल को भी कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए शुरू किया गया है।
जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे और जिनकी स्थिति सामान्य है, उनके लिए होटल प्रेसिडेंट और वाटर लिली गार्डन में उपचार की व्यवस्था की गई है, जिसे कोविड केयर सेंटर कहा गया है। अपर आयुक्त कृष्ण चैतन्य ने बताया कि संदिग्ध लोगों की जांच भी जल्द से जल्द करवाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रिपोर्ट भी जल्दी प्राप्त हो सके, इसके लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज और डॉक्टर से लगातार संपर्क में है। चैतन्य ने बताया कि उपचार के लिए परेशान मरीजों के कॉल सेंटर पर प्रतिदिन 100 से अधिक फोन कॉल आते थे। स्थिति में सुधार के बाद अब यह संख्या घटकर 40-50 रह गई है।



और भी पढ़ें :