चीन में कोरोना का कहर : 27 शहरों में Lockdown, 16.5 करोड़ लोग घरों में कैद, भूख से हाल-बेहाल

Last Updated: शुक्रवार, 29 अप्रैल 2022 (09:55 IST)
हमें फॉलो करें
बीजिंग। चीन में कोरोनावायरस का कहर एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। 27 शहरों में सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां रहने वाले 16.5 करोड़ लोग अपने घरों में कैद है। सवा दो करोड़ की आबादी वाले बीजिंग में कोरोना के डर से सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। शादी और अंतिम संस्कार पर रोक लगा दी गई है।

चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी पर लागू कर रखी है। इसके तहत कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन, टेस्टिंग, क्वारंटीन और सीमाएं बंद करने जैसे सख्त कदम उठाए गए हैं। लोगों को घर से बाहर निकलने पर मनाही है, बाहर निकलने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। यहां कि कई लोगों को जेल भी भेज दिया है।

हालत ये है कि लोगों को भोजन जुटाने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। मीडिया खबरों के अनुसार, कई जगहों पर 24 घंटे लोग भूखे रह रहे हैं और फिर अगले दिन 1 घंटे के लिए खाने का सामान खरीदने की मोहलत दी जाती है।
चीन में कोरोना के मामले मार्च में बढ़ने शुरू हुए थे। जिसके बाद जल्द ही पूरे देश में तेजी से संक्रमण फैलने लगा। शंघाई, जिलिन, वुहान आदि शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है। यहां तक कि राजधानी बीजिंग में भी लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा हैं।



और भी पढ़ें :