12वीं के बाद का भविष्य : कैसे करें करियर का चुनाव

कॉमर्स एवं आर्ट्स के लिए ही परंपरागत कोर्सस से हटकर कई ऐसे व्यावसायिक क्षेत्र हैं जिनमें प्रवेश लेने के बाद आप विज्ञान के छात्रों से बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

1. फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के फैशन, डिजाइन, रिटेल और मैनेजमेंट के ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए ऑनलाइन सिलेक्शन टेस्ट होता है। इस टेस्ट के द्वारा 1,680 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है। इस टेस्ट के माध्यम से फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन मैनेजमेंट, लेदर गुड्स एंड एसेसरीज डिजाइन, फैशन डिजाइनिंग के ग्रेजुएट कोर्स में तथा एमबीए इन फैशन मर्केन्डाइजिंग एंड रिटेल मैनेजमेंट, एमबीए इन फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन मैनेजमेंट, एम. डिजाइन के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश दिया जाता है।
2. कुछ होटल मैनेजमेंट संस्थान फूड प्रोडक्शन में सर्टिफिकेट कोर्स की सुविधा भी देते हैं। भारत सरकार के 12 खाद्य संस्थान भी इससे संबंधित कोर्स कराते हैं जिन्हें करने के बाद आप न केवल शेफ बल्कि होटल उद्योग से जुडे अन्य क्षेत्रों में भी करियर बना सकते हैं। होटल मैनेजमेंट एवं कैटरिंग क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं को 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कई संस्थानों में दाखिले से पहले लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार भी लिया जाता है।
3. स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए कम से कम वाणिज्य विषय में स्नातक (अन्य विधा के छात्रों के लिए भी रोक नहीं है) होना चाहिए। यदि आपको वित्त, व्यापार, अर्थशास्त्र, कैपिटल मार्केट अकाउंट व इन्वेस्टमेंट आदि की अच्छी समझ है तो आप अपने करियर की शुरुआत किसी स्टॉक ब्रोकिंग फर्म से जुड़कर कर सकते हैं।

4. आर्ट्‌स विषय पढ़ने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स वैसे तो सिविल सर्विस की तैयारी में जुटे रहते हैं, लेकिन इसके अतिरिक्त प्रोफेशनल तौर पर एमबीए, जर्नलिज्म, मार्केट एनालिसिस, टीचिंग, एंथ्रोपोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, एमएसडब्लू आदि क्षेत्रों में भी काफी करियर के विकल्प मौजूद हैं।

ये हौसलों की उड़ान है, रुकना नहीं,
आगे पूरा आसमान है, रुकना नहीं।
लांघ जाना उफनाती दरियाओं को,

मंजिलों तक थकना नहीं, रुकना नहीं।

12वीं के बाद प्रमुख प्रतियोगिता परीक्षाएं

1. इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षाएं-

1. BITSAT //www.bitsadmission.com
2. COMED-K https://www.comedk.org/
3. IPU-CET (B.Tech) www.ipu.ac.in
4. Manipal (B.Tech) www.admissions.manipal.edu
5. VITEEE www.vit.ac.in
6. AMU (B. Tech)//www.amucontrollerexams.com/
7. NDA Entrance with PCM (MPC)
8. jee main exam //www.jeemain.nic.in

2. मेडिकल प्रतियोगिता परीक्षाएं-

1. All India Pre-Medical/ Pre-Dental Entrance Test (AIPMT)
2. All India Pre-Veterinary Test (AIPVT)
3. AIIMS //aiimsexams.org/
4. CMC-Vellore //admissions.cmcvellore.ac.in/
5. CMC-Ludhiana //cmcludhiana.in/
6. COMED-K https://www.comedk.org/
7. JIPMER //jipmer.edu.in/
8. Manipal (MBBS) www.admissions.manipal.edu
9. MGIMS-Wardha //www.mgims.ac.in/
10. AMU (MBBS) //www.amu.ac.in/
11. BHU Medical //bhuonline.in/





और भी पढ़ें :