डांस में भी बना सकते हैं बेहतरीन करियर

वेबदुनिया डेस्क

FILE
करना अगर आपका शौक है तो आप इसे करियर के रूप में भी अपना सकते हैं। टीवी पर रीयलिटी शो, गायन और नृत्‍य जैसे क्षेत्रों में भी करियर की नई राह दिखाई दे रही है। अब छोटे शहरों, कस्बों, गांवों के युवा भी टीवी चैनलों पर होने वाले रीयलिटी शो में अपनी प्रतिभा दिखाकर पैसा प्रसिद्धि दोनों प्राप्त कर रहे हैं। ट्रेंड बदला है और अब टीवी चैनल वाले बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों में भी टैलेंट की तलाश में आने लगे हैं।


अगर डांस आपका शौक है तो जुट जाइए मेहनत में और खुद को ज़माने के सामने साबित कर दीजिए, क्योंकि अब डांस भी आपका करियर बन सकता है।

कई युवा ज़रूरत पूरी करने के लिए नौकरी तो करते हैं, लेकिन उनकी रूचि तो कुछ और ही होती है। अगर आपके अंदर डांस को लेकर जुनून है तो आप उसी में अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

पहले डांस को अच्‍छा नहीं समझा जाता था, लेकिन अब युवा इसे करियर की तरह अपनाने लगे हैं। जिन युवाओं में डांस के प्रति हुनर और जज्‍बा वह इसमें सुनहरा अवसर बना सकते हैं।


बनाने के लिए कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। डांस में किताबी ज्ञान के अलावा संगीत की रिद्धम और डांस को प्रजेंट करने की क्षमता होनी चाहिए। बाकी चीज़ें आप लगातार प्रैक्टिस करके बेहतर बना सकते हैं, लेकिन डांस के लिए आपके दिल में जज्‍़बा होना चाहिए।डांस कोर्स के प्रमुख इंस्टिट्यूट इस प्रकार हैं-
श्‍यामक डावर सालसा डांस कंपनी, मुंबई।
गंधर्व महाविद्यालय, नई दिल्‍ली।
यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर।
कत्‍थक केंद्र, दिल्‍ली।
ज़ेनिथ डांस ग्रुप एंड इंस्‍टीटयूट, पटना।
कॉलेज ऑफ म्‍यूजिक एंड फाइन आर्ट्‍स, रांची। माधवी स्‍कूल ऑफ डांस, जमशेदपुर।
डांस जोन प्राइवेट लिमिटेड, दिल्‍ली।
बाबा भीमराव आम्‍बेडकर, बिहार यूनिवर्सिटी, मुजफरनगर से डांस की डिग्री या डिप्‍लोमा प्राप्‍त कर इसमें सुनहरा करियर बना सकते हैं।



और भी पढ़ें :