हाथों से सँवारे अपना करि‍यर

ND
अगर आपको मिट्टी से प्यार है, आपके हाथों की अंगुलियों में गजब का हुनर है, आपकी सोच रचनात्मक है और अब आप अपने लिए कोई ऑफ बीट की तलाश में हैं तो में जाना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

मिट्टी और क्ले की मदद से अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल कर अगर आप घर बैठे ही बहुत कुछ नया बना डाल देते हैं तो अपने इस शौक को आप बतौर करियर की ओर मोड़ सकते हैं। कुछ समय पहले तक क्ले को महज बच्चों के खिलौनों के रूप में देखा जाता था लेकिन अब इसमें करियर की अपार संभावनाएँ जुड़ गई हैं।

क्ले मॉडलिंग की कला दिल से निकली हुई कला है। आप किसी के दबाव में आकर इस कला को नहीं सीख सकते। अगर आपका मन इसमें रमा हुआ है और मिट्टी से खेलना आपका शौक है तो आप इसमें बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

आजकल विभिन्न प्रदर्शनियों से लेकर कला-संस्कृति से जुड़े बड़े आयोजनों में यह कला बखूबी इस्तेमाल की जाती है। एक बार आपका क्ले में हाथ साफ हो गया फिर आप सेरेमिक से लेकर नई-नई चीजों पर भी आसानी से काम कर सकते हैं। यही नहीं अगर आप एनिमेशन का कोई कोर्स करना चाहते हैं और आपकी क्ले मॉडलिंग पर अच्छी पकड़ है तो निश्चित तौर पर आप एनिमेशन में भी मास्टर हो सकते हैं।

ND
मूल रूप से क्ले मॉडलिंग फाइन आर्ट्स का ही एक विषय है। यूँ तो आपमें हुनर और इस कला को सीखने की ललक है तो आप खुद-ब-खुद ही इसमें पारंगत हो जाएँगे। कॉलेज ऑफ आर्ट के प्रोफेसर बृजमोहन शर्मा कहते हैं कि फाइन आर्ट्स कोर्स की माँग पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से बढ़ी है।

इसके अंतर्गत क्ले मॉडलिंग का विषय खुद में बहुत रोचक है। इसी के साथ आप चाहें तो इसमें बैचलर और फिर मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं।

अगर बैचलर्स नहीं करना चाहते तो शौकिया तौर पर हॉबी क्लासिस भी ले सकते हैं या फिर कोई शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इंडिया हैबिटेट सेंटर, लोधी रोड और गुड़गाँव के एपिसेंटर में भी मार्च और अप्रैल के माह में क्ले मॉडलिंग पर कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाता रहता है।

कैसे करें कोर्स
अगर आप क्ले मॉडलिंग में स्नातक करना चाहते हैं तो इसमें प्रवेश के लिए 12वीं में आपके 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। वैसे हर कॉलेज का अपना अलग-अलग क्राइटेरिया होता है। इसके अतिरिक्त बैचलर के बाद आप फाइन आर्ट्स में ही मास्टर भी कर सकते हैं।
इन सबके अलावा आप चाहें तो किसी प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट 3 और 6 महीने में शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी विशेष डिग्री की जरूरत नहीं बस आपमें सीखने की ललक होनी चाहिए।

ND
अन्य योगताएँ
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे जरूरी है आपकी इस कला में दिलचस्पी हो। किसी के दवाब में आकर आप क्ले मॉडलिंग नहीं सीख सकते। आपमें रचनात्मकता होनी चाहिए। मिट्टी में खेलना और धैर्य आपकी आदत में शुमार होना चाहिए।

जब तक आप खुद तसल्ली न कर लें कि जो आपने बनाया है वह सही है तब तक उसे बनाते रहने का प्रयास आपमें हो। ये सभी गुण क्ले मॉडलिंग के लिए बेहद जरूरी हैं। अगर से सभी गुण आपमें हैं तो आप इसे बतौर करियर चुन सकते हैं।

संभावनाएँ
क्ले मॉडलिंग को बतौर करियर चुनने के बाद आप किसी स्कूल में आर्ट टीचर बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपनी खुद की प्रदर्शनी लगा सकते हैं। आजकल किसी भी इवेंट में भी क्ले मॉडलिंग का प्रयोग होता है ताकि उस स्थान को आकर्षक बनाया जा सके। इससे इतर मेट्रो स्टेशन की सजावट और कॉमनवेल्थ गेम्स में स्टेडियम की सजावट से लेकर खेल गाँव को सजाने में भी क्ले मॉडलिंग का खूब इस्तेमाल हुआ।

वेतन
इस क्षेत्र में आप शुरुआती दौर में 15 से 20 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं। उसके बाद यदि आपने इस क्षेत्र में मास्टर किया है तो आपकी कार्यकुशलता के अनुसार आपका वेतन बढ़ता चला जाता है।

और भी पढ़ें :