नायक को अनिल कपूर के पहले आमिर खान और शाहरुख खान ने क्यों ठुकराया था?

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 सितम्बर 2021 (15:32 IST)
अभिनीत को 7 सितंबर 2021 को रिलीज हुए 20 बरस हो गए हैं। एस. द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रानी मुखर्जी और अमरीश पुरी के भी अहम रोल थे। एक रिपोर्टर के एक दिन के लिए चीफ मिनिस्टर बनने की कहानी को इसमें दिखाया गया था। अभिनय के लिहाज से यह मूवी अनिल कपूर के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है।


नायक तमिल फिल्म Mudhalvan का हिंदी रीमेक है। तमिल फिल्म 1999 में रिलीज हुई थी। जब शंकर ने इसका हिंदी रीमेक बनाने की ठानी तो को लीड रोल के लिए अप्रोच किया। आमिर खान स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव चाहते थे। शंकर और उनके बीच क्रिएटिव डिफरेंस पैदा हो गए। शंकर को लग गया कि आमिर के साथ फिल्म बनाना संभव नहीं है।

शंकर ने यह फिल्म को ऑफर की। शाहरुख खान 'फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी' में एक रिपोर्टर का रोल अदा कर चुके थे। इतनी जल्दी एक और रिपोर्टर का रोल निभाना उन्होंने उचित नहीं समझा और शंकर को फिल्म करने से मना कर दिया।

शंकर को समझ नहीं आ रहा था कि किसको फिल्म में लिया जाए। बात बोनी कपूर के कानों तक पहुंची तो उन्होंने शंकर तक संदेशा पहुंचाया कि अनिल कपूर को इस फिल्म में ले लो। शंकर ने अनिल कपूर के अभिनय और अनुशासन की काफी तारीफ सुनी थी।

उन्होंने अनिल को फिल्म ऑफर की और वे फिल्म करने लिए तुरंत राजी हो गए। शंकर के अनुसार अनिल ने पूरे समर्पण के साथ यह फिल्म की। उनको बिलकुल भी परेशान नहीं किया।

फ्लॉप हो गई थी नायक
नायक जब रिलीज हुई तो दर्शकों ने इसे पसंद नहीं किया और बॉक्स ऑफिस पर यह फ्लॉप हो गई थी। क्रिटिक्स को भी खास पसंद नहीं आई। बाद में यह टीवी पर खूब देखी गई।



और भी पढ़ें :