इस दिन होगी SWA अवॉर्ड्स की घोषणा, एकमात्र अवॉर्ड शो जहां सम्मानित होंगे लेखक और गीतकार

पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 फ़रवरी 2022 (13:00 IST)
हमें फॉलो करें
SWA अवॉर्ड्स की तैयारी हो चुकी हैं। फिल्म इंडस्ट्री के गीतकारों और लेखकों के सम्मान में आयोजित किए जानेवाला ये एकमात्र पुरस्कार समारोह अपने अंतिम चरण को पूरा कर, फिल्मी दुनिया के मशहूर लेखकों के सम्मान में हाजिर हैं। फाइनल ड्राफ्ट के साथ स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसडब्ल्यूए) के SWA अवॉर्ड्स का दूसरा संस्करण 27 फरवरी 2022 को आयोजित किया जाना है।


सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक के रूप में प्रशंसित, SWA अवॉर्ड्स को देश में एकमात्र ऐसा अवॉर्ड होने का श्रेय दिया जाता है जो पूरी तरह से हिन्दी फीचर फिल्मों, टेलीविजन शो और वेब श्रृंखला के पटकथा लेखकों और गीतकारों को समर्पित है। बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, स्टार पावर, टीआरपी और लोकप्रियता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एसडब्ल्यूए अवॉर्ड्स पटकथा और लेखन की प्रतिभाओं पर अधिक जोर देते हैं।
प्रख्यात पटकथा लेखकों की एक जूरी द्वारा जज किए गए SWA अवॉर्ड्स भारत में लेखकों के लिए सबसे प्रतिष्ठित माने जाते है। साल 2020 में रिलीज़ हुए लेखन कार्य के लिए 15 श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ लेखन को पुरस्कार दिए गए। इस वर्ष, श्रेणियों में प्राप्त प्रविष्टियों की संख्या में फीचर फिल्में (92), गीत (101), वेब श्रृंखला (46) और टेलीविजन (96) शामिल हैं।
SWA अवॉर्ड्स के नए संस्करण पर टिप्पणी करते हुए रॉबिन भट्ट- अध्यक्ष, एसडब्ल्यूए कहते हैं, हम इस मुश्किल समय में भी अपना वादा पूरा करते हुए ले आए है एक ऐसा भरोसेमंद और प्रतिभाशाली अवॉर्ड, जहां बीस साल के नए लेखक को जीतने का उतना ही चांस है जितना की साठ साल के अनुभवी बुजुर्ग को। क्योंकी SWA अवॉर्ड्स में सिर्फ हुनर का बिगुल बजता हैं और कुछ नही।

मुख्य कार्यक्रम की मेजबानी स्वानंद किरकिरे और टिस्का चोपड़ा द्वारा की जाएगी। चार खंडों / माध्यमों में 2021 SWA अवॉर्ड्स 2021 में 15 श्रेणियां हैं।

टेलीविजन :
टीवी कॉमेडी- बेस्ट स्टोरी
टीवी कॉमेडी- बेस्ट स्क्रीनप्ले
टीवी कॉमेडी- बेस्ट डायलॉग्स

टीवी ड्रामा- बेस्ट स्टोरी
टीवी ड्रामा- बेस्ट स्क्रीनप्ले
टीवी नाटक- सर्वश्रेष्ठ संवाद
वेब :
वेब सीरीज सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल ड्रामा
वेब सीरीज- सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल कॉमेडी
वेब श्रृंखला- सर्वश्रेष्ठ अडैप्टेशन

गीत :
टीवी / वेब - सर्वश्रेष्ठ गीत
फीचर फिल्म्स- सर्वश्रेष्ठ गीत
फीचर फिल्म्स- बेस्ट डेब्यू राइटर
फीचर फिल्म्स- सर्वश्रेष्ठ संवाद
फीचर फिल्म्स- सर्वश्रेष्ठ कथा
फीचर फिल्म्स- सर्वश्रेष्ठ पटकथा
फीचर फिल्म्स- 92 (2021 में थिएटर और ओटीटी में रिलीज़ हुई सभी हिंदी फिल्में)

गीत- 101
फीचर फिल्म- सर्वश्रेष्ठ गीत: 77
टीवी / वेब- सर्वश्रेष्ठ गीत: 24

वेब सीरीज- 46
वेब श्रृंखला- सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल ड्रामा : 29
वेब श्रृंखला- सर्वश्रेष्ठ मूल कॉमेडी: 12
वेब श्रृंखला- सर्वश्रेष्ठ अनुकूलन: 5

टेलीविजन - 96
टीवी ड्रामा - 61
टीवी कॉमेडी- 35



और भी पढ़ें :