शार्क टैंक इंडिया में पानीपत की टेक स्टार्टअप ‘हैमर’ को मिला एक करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट

Last Updated: मंगलवार, 11 जनवरी 2022 (17:04 IST)
हमें फॉलो करें
पर दिखाए जा रहे दुनिया के मशहूर बिज़नेस रियलिटी शो शार्क टैंक के भारतीय संस्करण ‘शार्क टैंक इंडिया’ ने भारत की उद्यमिता प्रणाली में नई जान फूंक दी है। बदलते भारत की नई सोच पर रोशनी डालते हुए इस क्रांतिकारी शो ने देश के उभरते एंटरप्रेन्योर्स को बिज़नेस एक्सपर्ट्स यानी कि शॉर्क्स के सामने अपने नए-नए आइडियाज़ प्रस्तुत करने और उनसे निवेश हासिल करने का एक सुनहरा मौका दिया है। इस शो ने एक से बढ़कर एक पिचेस के साथ न सिर्फ दर्शकों को अचंभित कर दिया है, बल्कि यह ऐसे लाखों लोगों के लिए एक परफेक्ट स्टार्टअप क्रैश कोर्स बन गया है, जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की हसरत रखते हैं। इन तमाम उम्दा बिज़नेस की फेहरिस्त में शामिल है फ्लिपकार्ट सेलर रोहित नंदवानी का टेक स्टार्ट-अप ‘हैमर’, जो कि भारत का पहला ऐसा एथलेशर (एथलेटिक और लेशर) टेक ब्रांड है, जो स्मार्ट कीमतों पर हाई क्वालिटी ऑडियो गैजेट्स और फिटनेस बैंड उपलब्ध कराता है। यह ग्राहकों तक सीधे पहुंच बनाने वाला छोटे शहर का कंज़्यूमर ब्रांड है, जिसे शार्क अमन गुप्ता से 40% इक्विटी के लिए एक करोड़ रुपए का निवेश हासिल हुआ।

रोहित नंदवानी ने साल 2019 में हैमर की स्थापना की थी। हैमर एक हेल्दी लाइफस्टाइल और कम्फर्ट के लिए ऑडियो एवं फिटनेस डिवाइसेस की स्टाइलिश और असाधारण रेंज उपलब्ध कराता है। दो साल के अपने सफर में पानीपत की इस टेक स्टार्टअप ने 1.5 लाख ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाई है और आगे और विकास करने का लक्ष्य रखता है। वाजिब कीमतों पर कई तरह की ऑडियो और वियरेबल असेसरीज़ उपलब्ध कराने वाला ब्रांड ‘हैमर’ फ्लिपकार्ट पर मौजूद है और इसके अलावा अपनी वेबसाइट के जरिए भी देश भर के लाखों ग्राहकों तक पहुंच बना रहा है।
शार्क टैंक इंडिया में अपने अनुभव को लेकर हैमर के फाउंडर रोहित नंदवानी ने कहा,“डिजिटलीकरण ने दुनिया भर में, खासतौर से वायरलेस और वियरेबल टेक मार्केट में एक बड़ा अवसर पैदा किया है और हम अवसर को भुनाना चाहते हैं, क्योंकि इसमें बड़ी संभावना है। हमने साल 2019 में ईयरफोन्स, हेडफोन्स, होम ऑडियो सर्विसेस जैसे डिवाइस बनाने वाले एक ब्रांड के रूप में अपनी शुरुआत की थी और फिर हमने स्मार्ट वॉचेस और फोन्स जैसे दूसरे विकल्पों में भी प्रवेश किया। हमारी खासियत यह है कि हम एक संपूर्ण मेड इन इंडिया ब्रांड हैं, जहां हमारी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट ग्राहकों के लिए कई तरह के योग्य प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराती है। फ्लिपकार्ट जैसा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म एक घरेलू मार्केटप्लेस है, जो हमारे जैसे बिज़नेस को केवल एक क्लिक में भारत भर के लाखों ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है। मैं व्यक्तिगत तौर पर शार्क टैंक इंडिया और सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन का आभारी हूं, जिन्होंने हमारे सपनों पर विश्वास किया और हमें अमन गुप्ता जैसा इनोवेटिव इन्वेस्टर दिया, जो भारत में टेक एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में स्वयं एक दिग्गज हैं। हमें यकीन है कि उनके आने से हम भारत में नई ऊंचाइयों को छूने के साथ-साथ वैश्विक सफलता भी हासिल करेंगे।”
फ्लिपकार्ट देश के स्थानीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को ज्यादा डिजिटल बनाकर उनके व्यवसायिक सफर को नई दिशा दे रहा है। पिछले साल से इस मिशन का महत्व और बढ़ गया है, जहां ई-कॉमर्स देशभर में जीवनयापन के साधन उपलब्ध कराने के साथ-साथ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को आगे बढ़ाने में भी मदद कर रहा है। शार्क टैंक इंडिया और फ्लिपकार्ट की साझेदारी भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के साथ-साथ भारत के टैलेंटेड एंटरप्रेन्योर्स को प्रोत्साहित करने और उन्हें स्थापित करने की दिशा में एक कदम बढ़ा रही है। इस पार्टनरशिप को लेकर फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, “एंटरप्रेन्योरशिप की भावना हमारे देश की गहराइयों में बसी है और यह भावना न सिर्फ आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है, बल्कि इसकी मदद से कई सामाजिक चुनौतियों को भी सुलझाया जा सकता है। हमारा मानना है कि शार्क टैंक इंडिया के साथ हमारी साझेदारी ‘स्टार्टअप इंडिया’ अभियान को सपोर्ट करने के हमारे निरंतर प्रयासों को मजबूती देगी। हम उभरते हुए स्टार्टअप्स को सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं, साथ ही उन्हें ऐसे समाधान विकसित करने के लिए बढ़ावा देते हैं, जो उद्योग जगत के साथ-साथ समाज में भी सकारात्मक बदलाव लाएं।”
देखिए शार्क टैंक इंडिया, हर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।



और भी पढ़ें :