मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित हुए नाना पाटेकर, माला सिन्हा, प्रेम चोपड़ा, और संजय राउत

पुनः संशोधित गुरुवार, 25 नवंबर 2021 (11:11 IST)
मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान ने 24 नवंबर को दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार और ट्रस्ट के अन्य पुरस्कारों के साथ संगीत, नाटक, कला और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित किया।

इस वर्ष, संगीत और कला के लिए (जीवन गौरव पुरस्कार) महान प्यारेलाल शर्मा को भारतीय संगीत और सिने उद्योग के लिए उनकी समर्पित सेवा के लिए प्रदान किया गया था, जबकि अनुभवी गीतकार उषा मंगेशकर को उनके योगदान के लिए दीनानाथ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

दीनानाथ विशेष पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए अनुभवी गायिका-संगीतकार मीना मंगेशकर-खादीकर को और सिनेमा के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवाओं के लिए प्रेम चोपड़ा को दिया गया पुरस्कृत किया गया।
भारतीय और मराठी क्षेत्रीय दिग्गज अभिनेता को थिएटर और सिनेमा के लिए उनकी जीवन भर की सेवा के लिए एक योग्य दीनानाथ विशेष पुरस्कार मिला, जबकि सांसद, राज्यसभा और सामना के संपादक, को संपादकीय के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवा के लिए सम्मानित किया गया।
माला सिन्हा को सिनेमा के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट अदाकारी और निष्ठा सेवा के लिए सम्मानित किया गया। साहित्य के लिए वाग्विलासिनी पुरस्कार संतोष आनंद को दिया गया, जबकि कवयित्री नीरजा को कविता और साहित्य में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। डॉ. प्रतीत समदानी, डॉ. राजीव शर्मा, डॉ.जनार्दन निंबोलकर, डॉ. अश्विन मेहता, डॉ. निशित शाह और डॉ.समीर जोग को चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।
मास्टर दीनानाथजी की याद में, जिनका गायक, संगीतकार और मंच कलाकारों के रूप में महत्वपूर्ण योगदान महाराष्ट्र और भारत के लोगों के लिए प्रेरणा रहा है, मंगेशकर परिवार किंवदंतियों को सम्मानित करने के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान पुरस्कार आयोजित करता है।

पुरस्कार समारोह के बाद डॉ राहुल देशपांडे द्वारा प्रस्तुत एक मनोरंजक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता एबीपी माझा के कार्यकारी संपादक राजीव खांडेकर ने की। 79वीं मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुण्यतिथि का आयोजन मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स के अविनाश प्रभावलकर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।



और भी पढ़ें :