'गुलाबो सिताबो' फेम फारुख जफर का 88 साल की उम्र में निधन

पुनः संशोधित शनिवार, 16 अक्टूबर 2021 (10:52 IST)
बॉलीवुड की दिग्गज कलाकार का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है। फारुख जफर आखिरी बार फिल्म गुलाबो सिताबो में की पत्नी फातिमा बेगम की भूमिका में नजर आई थीं।

खबरों के अनुसार फारुख जफर को कुछ दिन पहले तबीयत खराब होने, सांस लेने में दिक्कत होने और सर्दी-जुकाम व जकड़न होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फारुख जफर के पति एक स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार थे।
फारुख जफर के निधन की खबर उनके पोते शाज अहमद ने ट्विटर के जरिए साझा की। उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरी दादी और स्वतंत्रता सेनानी की पत्नी पूर्व एमएलसी वरिष्ठ अभिनेत्री फारुख जफर का आज शाम 7 बजे लखनऊ में निधन हो गया।'
फारुख जफर का जन्म 1933 में जौनपुर के जमींदार परिवार में हुआ था। फारुख जफर ने लखनऊ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया और जल्द ही ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी कर ली। फारुख जफर का नाम उन लोगों में शुमार है जो आकाशवाणी लखनऊ में पहली महिला आवाज़ों में एक थीं।

फारुख जफर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1981 में आई फिल्म उमराव जान से की थी। इस फिल्म में उन्होंने रेखा की मां की भूमिका निभाई थी। उसके बाद 2004 में उन्होंने दूसरी फिल्म स्वदेश में काम किया। वह पीपली लाइव, चक्रव्यूह, सुल्तान और तनु वेड्स मनु जैसी फिल्मों में नजर आईं।




और भी पढ़ें :