Birth Anniversary : किस करवट बैठेगा ऊंट इत्तेला कर दी जाएगी, दुनिया को अलविदा कहने से पहले यह था इरफान खान का आखिरी मैसेज

Last Updated: शुक्रवार, 7 जनवरी 2022 (12:28 IST)
हमें फॉलो करें
बेहतरीन अदाकारी और खामोश आंखों से फैंस का दिल जीतने वाले अभिनेता की मौत के बाद 7 जनवरी को दूसरी बर्थ एनिवर्सरी है। इरफान खान का 29 अप्रैल 2020 को निधन हो गया था।

अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में खास मुकाम बनाने वाले इरफान खान की थिएटर में रिलीज अंतिम फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' थी। निधन के बाद इरफान खान का आखिरी मैसेज भी सामने आया था। ये मैसेज इरफान खान ने पर्दे पर अपने कमबैक को लेकर दिया था।

निधन से पहले लगभग एक साल तक पर्दे से गायब रहने पर फैंस को इरफान का बेसब्री से इंतजार था। ऐसे में उन्होंने अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए एक जारी किया था।

अपने आखिरी ऑडियो मैसेज में इरफान ने कहा था, हेलो भाइयो-बहनों मैं इरफान। मैं आज आपके साथ हूं भी और नहीं भी। खैर, ये फिल्म अंग्रेजी मीडियम मेरे लिए बहुत खास है। सच यकीन मानिए मेरी दिली ख्वाहिश थी कि इस फिल्म को उतने ही प्यार से प्रमोट करूं, जितने प्यार से हमने इसे बनाया है।
उन्होंने कहा था, लेकिन मेरे शरीर के अन्दर कुछ अनवॉन्टेड मेहमान बैठे हुए हैं, उनसे वार्तालाप चल रहा है। देखते हैं किस करवट ऊंट बैठता है। जैसा भी होगा आपको इत्तेला कर दी जाएगी। कहावत है जब जिंदगी आपको नींबू दे तो आप उसके रस का शिकंजी बना लें। बोलने में अच्छा लगता है, पर जिंदगी जब आपके हाथ में सच में नींबू थमाती है न तो शिकंजी बनाना मुश्किल हो जाता है।
लेकिन आपके पास और चॉइस भी क्या है पॉजिटिव रहने के अलावा। इन हालात में नींबू की शिकंजी बना पाते हैं कि नहीं बना पाते हैं ये आप पर है। हम सब ने इस फिल्म को उसी पॉजिटिविटी के साथ बनाया है। मुझे उम्मीद है कि ये फिल्म आपको सिखाएगी, हंसाएगी, रुलाएगी, फिर हंसाएगी शायद। ट्रेलर को एन्जॉय करें और एक दूसरे के प्रति दयालु भाव रखें और फिल्म देखें। और हां, मेरा इंतजार करना।

बता दें कि इरफान खान अपनी बीमारी की वजह से फिल्म अंग्रेजी मीडियम का प्रमोशन नहीं कर पाए थे। इसी के लिए उन्होंने इस मैसेज को फैंस के लिए रिकॉर्ड किया था। इसके अलावा बॉलीवुड की कई हस्तियों ने इरफान की इस फिल्म का प्रमोशन सोशल मीडिया पर किया था।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता इरफान खान ने ‘लाइफ ऑफ पाई', ‘द नेमसेक' और ‘हासिल' जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभा अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता। अभिनेता 2018 में बीमार होने के बाद इलाज के लिए विदेश चले गए थे। 2020 में उन्होंने ‘अंग्रेजी मीडियम' से बड़े पर्दे पर वापसी की।



और भी पढ़ें :