नो टाइम टू डाय से लेकर डॉक्टर नो तक : जानिए 60 वर्षों में बनीं 25 जेम्स बॉन्ड सीरिज की सभी फिल्मों के बारे में

नो टाइम टू डाय जेम्स बांड सीरिज की 25 वीं फिल्म है। 1962 में बनी डॉक्टर नो से शुरुआत हुई थी। इतने सालों के बाद भी जेम्स बॉन्ड की लोकप्रियता में रत्ती भर भी कमी नहीं आई है।

16) लायसेंस टू किल (1989)
लायसेंस टू किल बांड सीरिज की सोलहवीं फिल्म थी। यह ऐसी पहली फिल्म थी जिसमें फ्लेमिंग के टाइटल का इस्तेमाल नहीं किया गया था। फिल्म में टिमोथी डॉल्टन दूसरी और आखिरी बार बांड के रूप में नजर आए। फिल्म में फ्लेमिंग की दो छोटी कहानियों के कुछ हिस्से लिए गए थे। फिल्म में बांड को एमआई6 से सस्पेंड कर दिया जाता है क्योंकि वह ड्रग माफिया फ्रांज़ सांचेज के पीछे जाता है। यह माफिया, बांड के दोस्त फेलिक्स लैटर पर हमला करवाने और उसकी पत्नी के रेप का दोषी है। फिल्म समीक्षकों द्वारा पसंद की गई। इसमें शामिल स्टंट को जबरदस्त तारीफ मिली। पुरानी फिल्मों की तुलना में इसमें बहुत ज्यादा हिंसा दिखाई गई थी। 
 
17) गोल्डन आई (1995)
बांड सीरिज की सत्रहवीं फिल्म गोल्डन आई थी जिसमें पियर्स ब्रॉसनन ने टिमोथी डॉल्टन की जगह ले ली थी। फिल्म में फ्लेमिंग की रचनाओं का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया था। फिल्म में बांड, एमआई6 के एक एजेंट के नियंत्रण से बाहर हो जाने पर उसे कंट्रोल करने के मिशन पर होता है। यह एजेंट एक उपग्रह के लंदन में इस्तेमाल से वैश्विक आर्थिक समस्या फैलाने की फिराक में होता है। फिल्म ने 350.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर का बिजनेस किया और इसे डॉल्टन की फिल्मों से बहुत बेहतर माना गया। कुछ समीक्षकों ने इस फिल्म को इस सीरिज का मॉर्डनाइजेशन करार दिया। फिल्म में नए बांड पियर्स ब्रॉसनन को बहुत पसंद किया गया।
 
18) टूमॉरो नेवर डाइज (1997)
बांड सीरिज की अठाहरवीं फिल्म टूमॉरो नेवर डाइज में दूसरी बार पियर्स ब्रॉसनन के रूप में नजर आए। इस फिल्म में पॉवर के नशे में धुत एक मीडिया प्रमुख की वर्ल्ड वॉर 3 शुरू कराने की कोशिशों को नाकाम करने के मिशन पर बांड निकलता है।
फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत सफल रही और समीक्षकों के मिक्स रिव्यू के बावजूद गोल्डन ग्लोब के लिए नॉमिनेट की गई। इसकी कमाई पिछली फिल्म गोल्डनआई से अधिक थी।
 
19) द वर्ल्ड इज नॉट इनफ (1999)
पियर्स ब्रॉसनन तीसरी बार बांड सीरिज की उन्नीसवी फिल्म में जेम्स बांड बने। फिल्म का टाइटल 'हर मैजेस्टीज सीक्रेट सर्विस' में इस्तेमाल की गई एक लाइन पर आधारित था। फिल्म की कहानी एक अरबपति सर रॉबर्ट किंग की आतंकवादी रेनार्ड द्वारा की गई हत्या के आसपास घुमती है। बांड का मिशन फिल्म में सर रॉबर्ट किंग की बेटी इलेक्ट्रा की सुरक्षा है जिसे पहले भी फिरौती के लिए बंधक बनाया जा चुका था। इसी दौरान, बांड को ऐसी साजिश का पता लगता है जिसके तहत पानी में न्यूक्लियर तत्व फैलाकर पेट्रोलियम की कीमतों में इजाफे की योजना है। फिल्म को मिक्स रिव्यू मिले थे परंतु यह बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफल थी। फिल्म की कुल कमाई 361,832,400 डॉलर थी।
 
20) डाय अनदर डे (2002)
जेम्स बांड सीरिज की बीसवीं फिल्म डाय अनदर डे में पियर्स ब्रॉसनन आखिरी बार बांड के रूप में नजर आए। फिल्म में बांड एक खास मिशन पर नोर्थ कोरिया जाता है। यहां उसके साथ धोखा होता है और एक नोर्थ कोरियन कर्नल के कत्ल के बाद बांड को बंदी बना लिया जाता है। 14 महिनों के बाद बांड को क्रिमिनल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत छोडा जाता है। बांड को यकीन है कि ब्रिटिश सरकार में ही किसी ने उसके साथ धोखा किया है। बांड इस आदमी को पहचानने और बदला लेने के मिशन पर निकलता है और इसमें शामिल एक नोर्थ कोरियन एजेंट की हत्या करता है। फिल्म को समीक्षकों के मिक्स रिव्यू मिले फिर भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की।



और भी पढ़ें :