सुपरस्टार सिंगर 2 : पवनदीप राजन बोले- हमारे लिए निर्णय करना कठिन था क्योंकि देश भर में बच्चों का कौशल असाधारण

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 (15:58 IST)
हमें फॉलो करें
टेलीविज़न का सबसे पसंदीदा किड्स सिंगिंग रियलिटी शो 'सुपरस्टार सिंगर' एक रोमांचक नए सीज़न के साथ वापस आ रहा है। शो का दूसरा संस्करण देश भर की ऐसी कुछ सबसे उल्लेखनीय नन्ही प्रतिभाओं को प्रदर्शित करके 'सिंगिंग का कल' का जश्न मनाएगा, जो संगीत की अभिव्यक्ति, समर्पण और उत्साह की अनूठी भावना पेश करते हैं।

पहले सीज़न की तरह, में कप्तान उर्फ गुरुओं यानी अरुणिता कांजीलाल, पवनदीप राजन, सायली कांबले, मोहम्मद दानिश और सलमान अली का बेहतरीन पैनल होगा जो नवोदित संगीत सितारों को बेहतर बनाएंगे और उनका मार्गदर्शन करेंगे। अपनी असाधारण गायन प्रतिभा से अपनी काबिलियत साबित करके और लाखों दिल जीतकर, कप्तानों ने देश के कोने-कोने का दौरा किया और अब तक सुनी गई कुछ सबसे शानदार आवाज़ों को सामने लाए हैं।

सुपरस्टार सिंगर 2 का कप्तान बनने को लेकर उत्साहित, प्रतिभाशाली और जोशीले गायक ने इंडियन आइडल विजेता बनने से लेकर कप्तान बनने तक के अपने सफर के बारे में और उन प्रतिभाओं के बारे में बात की जो उन्होंने अभी तक देखा है।

सुपरस्टार सिंगर 2 का कप्तान बनकर कैसा लग रहा है?
सुपरस्टार सिंगर टेलीविज़न के सबसे पसंदीदा किड्स सिंगिंग रियलिटी शो में से एक है और कप्तान के पैनल का हिस्सा बनना मेरे जीवन का सबसे यादगार अनुभव होगा। मैं खुद को वाकई भाग्यशाली मानता हूं और निर्माताओं को जितना धन्यवाद करूं उतना कम है, कि उन्होंने सिंगिंग की इन युवा प्रतिभाओं का मार्गदर्शन करने और उन्हें तैयार करने के लिए मुझ पर विश्वास किया।

मुझे उम्मीद है कि मैं सर्वोत्तम तरीके से इन बच्चों को प्रशिक्षण दूंगा और अपनी सीखी गई बातों से उन्हें सिखाउंगा। मेरे उत्साह एक कारण यह भी है कि मुझे इंडियन आइडल के अपने साथी प्रतियोगियों के साथ मंच साझा करने का मौका मिल रहा है, जो मेरे साथ शो में कप्तान के रूप में शामिल होने जा रहे हैं। और, बच्चों के साथ मिलकर उनके साथ प्रतिस्पर्धा करना मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि ये सभी बेहतरीन गायक हैं।

इस शो में कैसी प्रतिभाएं देखने को मिलेंगी, इस बारे में आपका क्या कहना है?
भारत के सिंगिंग का कल ढूंढ़ने की अपनी खोज में, हमने देश के कोने-कोने की यात्रा करके कुछ सबसे असाधारण गायन प्रतिभाओं को खोजा है। भले ही हमने सोचा था कि यह आसान होगा, लेकिन यह हम सभी के लिए काफी कठिन था क्योंकि ढेरों असाधारण और प्रतिभाशाली बच्चों में से कुछ को चुनना बहुत कठिन था। इतनी कम उम्र में उन्हें सुर और ताल की बहुत अच्छी समझ है, जिससे उनकी गायन शैली उत्कृष्ट बनती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन बच्चों में वाकई जोश भरपूर है और ये संगीत की विभिन्न विधाओं में महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे ये जो करते हैं उसमें बेहतर हो जाते हैं।

साथ ही, जब मैंने इन बच्चों को देखा तो एक बात जो मेरे लिए अच्छी थी, वह यह थी कि इनमें तेजी से सीखने, विभिन्न कौशलों को अपनाने और आत्मविश्वास से भरपूर रहने की क्षमता है, जो उन्हें भविष्य में लंबी दूरी तक ले जाएगा। मुझे लगता है कि यह हमारे लिए शानदार मौका है कि हम संगीत के प्रति उनकी ऊर्जा और जुनून से सीखें और उसे आत्मसात करें। मैं इन बच्चों का मार्गदर्शन करने, उन्हें प्रेरित करने और अपना ज्ञान देने को लेकर उत्सुक और उत्साहित हूं ताकि वे मंच पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।
अलका याज्ञनिक, जावेद अली और हिमेश रेशमिया जैसे महान संगीतकारों के साथ काम करके कैसा लगता है?
हिमेश सर, जावेद सर और अल्का मैम बहुत सारी विशिष्ट प्रतिभाओं के धनी और बेहद विनम्र इंसान हैं। अपनी जादुई गायन प्रतिभा और विरासत के साथ, वे मंच पर अद्भुत गर्मजोशी और ऊर्जा लाते हैं। मैं उन्हें देखते हुए बड़ा हुआ हूं और मैं धन्य महसूस करता हूं कि मुझे उनके साथ काम करने और खुद को बेहतर बनाने का मौका मिला। संगीत उद्योग के ये 3 प्रसिद्ध दिग्गज अपने आप में उस्ताद हैं, जो न केवल हमारे प्रतियोगियों के लिए बल्कि हमारे लिए भी शिक्षक हैं। इनमें से हर एक दूसरे से काफी अलग है, लेकिन जब सही प्रतिभा को चुनने की बात आती है, तो वे एकजुट हो जाते हैं, जो मेरे ख्याल से अब तक की सबसे बेहतरीन चीज है। मुझे इस खूबसूरत यात्रा की प्रतीक्षा है।
इंडियन आइडल प्रतियोगी से लेकर सुपरस्टार सिंगर का कप्तान बनने तक का सफर कैसा रहा?
सबसे पहले तो मैं सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिनकी वज़ह से मुझे यह उपलब्धि मिली है, और उनका धन्यवाद कि उन्होंने मुझे वह इंसान बनने में मदद की, जो मैं आज हूं। इंडियन आइडल मेरी यात्रा का महत्वपूर्ण मंच था जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगा; यह वाकई एक समृद्ध अनुभव था। ऐसी शुरुआत के कारण ही न केवल मुझे ऐसे बेहतरीन अवसर मिले, जिसके लिए मैं वाकई भाग्यशाली हूं, बल्कि मुझे सुपरस्टार सिंगर 2 में कप्तान की उपाधि हासिल करने में भी मदद मिली।
क्या आप दर्शकों को कोई संदेश देना चाहेंगे?
शो के दर्शक ही इस सफर के जीवनदायक हैं, और मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह शो भावनाओं, मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगीत, उत्साह और ठहाकों का रोलरकोस्टर होगा।



और भी पढ़ें :