Skin Care Tips ग्रीन टी से घर में बनाएं फेशियल फेस पैक


ग्रीन टी सेहत के लिए अच्‍छी है। वजन कम करने के लिए यह सबसे अधिक कारगर मानी जाती है। बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिहाज से यह सबसे नेचुरल और अच्‍छा तरीका है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। ग्रीन टी का अभी तक सेवन किया था। सेहत के साथ ही सौंदर्य निखारने में भी मदद होती है। अभी तक सिर्फ इसका सेवन किया है लेकिन अब चेहरे की रंगत बढ़ाने में भी इसका प्रयोग होता हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाए ग्रीन टी से अलग-अलग तरह के -

1. हल्‍दी और हरी चाय से फेस पैक

सामग्री - 1/4 छोटा चम्‍मच हल्दी
1 छोटा चम्‍मच ग्रीन टी
1 छोटा चम्‍मच बेसन

अब इन तीनों सामग्री को अच्‍छे से मिक्‍स करके लगा लगें। 20 मिनट तक चेहरे पर ही लगा रहने दें। पैक में मौजूद बेसन और दही से स्किन सॉफ्ट होती है, वहीं मौजूद हल्दी एंटी एजिंग का काम करती है। इस तरह यह पैक आप कभी भी बनाकर लगा सकते हैं।


शहद में ब्‍लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं। इससे चेहरे पर हो रहे दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। ग्रीन टी से आपकी चेहरा का रंग खिलता है। हालांकि अगर आपकी त्‍वचा बहुत ऑयली है तो शहद उसके लिए बेहतर है। और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ये फेस पैक आप नहीं लगाएं।

सामग्री - 2 चम्‍मच कच्‍चा शहद
- 1 चम्‍मच ग्रीन टी।

पहले चेहरे को अच्‍छे से धो लें और साफ करके पैक लगाएं। बताई गई सामग्री को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और चेहरे पर 15 लगाकर रखें। इसके बाद चेहरा धो लें। और

मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं।

3. चावल का आटा और ग्रीन टी
फेस पैक

अगर आपके चेहरे पर बहुत तेल आता है तो यह फेस पैक जरूर लगाएं। चावल का आटा चेहरे पर मौजूद अधिक तेल को सोख लेता है। और बेहतर एस्‍फोलिएटर का काम करता है।

आइए जानते हैं कैसे बनाएं -

- 2 बड़े चम्‍मच चावल
- 1 चम्‍मच नींबू का रस
- 1 बड़ा चम्‍मच ग्रीन टी
सभी को मिक्‍स कर लें और फिर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।




और भी पढ़ें :