Hair Care Tips: बालों में लगाएं प्याज के रस के साथ एलोवेरा जेल

Last Updated: सोमवार, 23 अगस्त 2021 (10:35 IST)

बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन इन्‍हें खूबसूरत, चमकदार और मजबूत बनाएं रखने के लिए जतन भी करना पड़ता है। हालांकि महिलाएं अलग - अलग प्रकार से हर संभव प्रयास करती हैं, लेकिन मौसम बदलने, पानी बदलने, पेट खराब होना, लीवर कमजोर होना या महिलाओं से संबंधित समस्‍या होने का बालों पर असर पड़ता है। ऐसे में आप घर पर ही रहकर प्‍याज का रस और ऐलोवेरा जेल मिक्‍स करके लगाएं। इससे आपके बालों को जानते हैं क्‍या फायदा मिलेगा। साथ ही जानेंगे मिश्रण को कैसे लगाएं।

मिश्रण कैसे बनाकर
लगाएं -

सबसे पहले 1 कटोरी प्‍याज का रस और 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल को अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद दोनों को सिर में अच्‍छे से लगा लें और 45 मिनट के लिए लगा रहने दें। आप

चाहे तो हेयर ऑइल पहले ही लगा सकती है। ध्‍यान रहे ये पैक को हल्‍के हाथों से मसाज करने के बाद बालों की लेंथ पर हल्‍के हाथों से लगाएं। इसके बाद उन्‍हें खुला छोड़ दें और सुखने दें। 45 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। सूखने के बाद आपके बाल एकदम नरम हो जाएंगे।

आइए जानते हैं फायदे -

- एलोवेरा में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। वहीं प्‍याज में एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व मौजूद होते हैं। इन दोनों के मिश्रण को लगाने से बालों से डैंड्रफ की समस्‍या खत्‍म हो जाती है।साथ ही

स्‍कैल्‍प पर जमा डस्‍ट भी कम हो जाती है।


- बालों के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्‍व होता है। अक्‍सर बालों में इसकी कमी होने पर बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। प्‍याज के रस में केरोटिन की भरपूर मात्रा होती है।

वहीं आपने भी देखा होगा बाजार में प्‍याज से जुड़े कई सारे प्रोड्क्‍ट उपलब्‍ध है। वहीं इन दिनों लोग सबसे अधिक प्‍याज के रस का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

- प्‍याज का रस लगाने से बाल मजबूत होते हैं, बालों में शाइनिंग आती है। साथ ही बाल लंबे भी होते हैं। एलोवेरा मिक्‍स कर लगाने से बालों को पोषण भी मिलता और चमक भी आती है।

- हालांकि प्‍याज का रस लगाने के बाद बालों में एकदम से फायदा नहीं मिलता है लेकिन एक दिन जरूर फायदा मिलता है। इसलिए अन्‍य प्रोड्क्‍टस के मुकाबले प्‍याज का रस जरूर लगाएं। साथ ही आप गरम पानी की भाप भी ले सकते हैं। इससे बालों को जल्‍दी फायदा मिलेगा।





और भी पढ़ें :