skin care tips : चुटकियों में दूर करें गर्दन का कालापन

चेहरे की सुंदरता के लिए हम अथक प्रयास करते हैं लेकिन गर्दन को कवर करना भूल जाते हैं। फिर आपका चेहरा और गर्दन दोनों अलग-अलग दिखते हैं। इसलिए चेहरे के साथ -साथ गर्दन को भी साफ करना नहीं भूलें। अगर आपकी गर्दन पर हद से अधिक मेल जमा हो रहा है तो कुछ घेरलू नुस्‍खों से उन्‍हें जल्दी से दूर किया जा सकता है। तो आइए आज जानते हैं कैसे करें गर्दन की सफाई -


1. नारियल का तेल - गर्दन को साफ करने के लिए नारियल तेल को गुनगुना करें। इसके बाद उसे रूई की मदद से साफ करें। सप्‍ताह में 3 बार नहाने से पहले अपनी गर्दन को साफ करें। 1 महीने में आपकी गर्दन चमक जाएगी।
2.नींबू और बेसन - 1चम्‍मच नींबू का रस लें और 1 चम्‍मच बेसन दोनों को मिक्‍स कर गर्दन पर लगा लें। हल्‍का-सा सुखने पर उसे 10 मिनट आराम से रब करें। इससे गर्दन पर जमा मेल निकल जाएगा। सप्‍ताह में 3 या 4 बार ऐसा करें। डेड स्किन निकलने के साथ ही गर्दन की एकदम साफ हो जाएगी।
3.आलू का रस - आलू के रस में विटामिन सी की प्रचूर मात्रा होती है। जो चेहरे या गर्दन पर जमे कालेपन को साफ करने में मदद करता है। आलू का रस निकालकर 15 मिनट के लिए गर्दन पर लगाकर रखें। फिर उसे हल्‍के हाथ से रब करें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। सप्‍ताह में 4 दिन आलू का रस जरूर लगाएं।


4.बादाम तेल - गर्दन को साफ करने के लिए सिर्फ बादाम का तेल भी लगा सकते हैं। इसमें एमोलिएंट गुण मौजूद होते हैं जो स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है। बादाम तेल को कॉटन में लेकर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। 10 मिनट गर्दन पर तेल लगा रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से गर्दन को साफ कर लें। अगर आपको लगता है तेल लगा हुआ है जिससे कपड़े भी खराब हो सकते हैं तो टॉवेल की मदद से साफ कर लें।

5. कच्‍चा दूध - इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड से डेड स्किन निकल जाती है। साथ ही गर्दन की कड़क हो चुकी स्किन को भी मुलायम करता है। रूई की मदद से कच्‍चे दूध को अपने गर्दन पर लगाएं। हल्‍का सा सुखने के बाद उसे हाथों से रगड़ें। और इसके बाद उसे नैपकिन से अपने गर्दन को साफ कर साफ पानी से धो लें। रोज कच्‍चा दूध लगाने से आपकी गर्दन एकदम साफ हो जाएगी।



और भी पढ़ें :