0

यूपी चुनाव: बुंदेलखंड में राम मंदिर और ओवैसी के कारण बदलेंगे समीकरण?

गुरुवार,अक्टूबर 28, 2021
0
1
नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने दो अक्टूबर को मुंबई में एक क्रूज़ जहाज पर चल रही कथित रेव पार्टी में छापेमारी की थी जिसके बाद ड्रग्स के इस्तेमाल को लेकर आठ लोगों को गिरफ़्तार किया गया था।
1
2
बांग्लादेश के क़ानून मंत्री अनीसुल हक़ ने कहा है कि किसी भी मामले में गवाही देने वाले गवाहों की सुरक्षा और उनकी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए सरकार बहुत जल्द एक नया क़ानून बनाने जा रही है।
2
3
भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच का आकर्षण मुझे पहली बार तब महसूस हुआ जब मैंने अपने स्कूली दोस्तों के साथ नेशनल स्टेडियम कराची के सामान्य स्टैंड में बैठ कर दोनों देशों के बीच टेस्ट मुक़ाबला देखा था। मैंने जावेद मियांदाद और आसिफ़ इक़बाल को तेज़ी से रन ...
3
4
नितिन श्रीवास्तव, बीबीसी संवाददाता
4
4
5
इसराइल इस समय 'ब्लू फ़्लैग 2021' नामक मल्टीनेशनल एयर एक्सरसाइज़ कर रहा है, जिसे इसराइल की अब तक का सबसे बड़ा वायुसेना अभ्यास बताया जा रहा है।
5
6
दुबई की सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने इंफ़्रास्ट्रक्चर को लेकर एक समझौते पर (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते को काफ़ी अहम इसलिए बताया जा रहा है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर हमेशा से एक विवादित क्षेत्र रहा है।
6
7
चीन की अर्थव्यवस्था जुलाई से सितंबर की तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 4।9% ही बढ़ी है। हालांकि, यह एक साल में सबसे धीमी रफ़्तार है और विश्लेषकों के अनुमान के उलट है।
7
8
किसी भी खेल के वर्ल्ड कप का अपना रोमांच होता है। क्रिकेट की दुनिया में आईसीसी 20-20 वर्ल्ड कप को वर्ल्ड टी-20 के नाम से जाना जाता है। दुनिया भर की क्रिकेट टीमों के बीच इस ख़िताब की जंग शुरू होने वाली है।
8
8
9
साल था 2020, और फ़रवरी का महीना था। देशभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे थे वहीं अपने घर से तकरीबन 200 किलोमीटर दूर गुड़गांव में रह रही प्रियंका के ज़हन में अलग ही उधेड़बुन चल रही थी।
9
10
गुरुवार 14 अक्टूबर को चीन और भूटान के विदेश मंत्रियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए एक बैठक की और दोनों देशो के बीच कई वर्षों से चल रहे सीमा विवादों को सुलझाने के लिए एक थ्री-स्टेप रोडमैप के समझौते पर दस्तख़त किए।
10
11
भारत में कोयले के ओद्योगिक खनन की कहानी पश्चिम बंगाल के रानीगंज से शुरू हुई जहां ईस्ट इंडिया कंपनी ने नारायणकुड़ी इलाक़े में 1774 में पहली बार कोयले का खनन किया।
11
12
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान चरमपंथी समूह 'तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान' (टीटीपी) को 'पश्तून आंदोलन' कहने पर निशाने पर आ गए हैं। पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के सदस्य मोहसिन दावड़ ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने 'पश्तूनों की भावनाओं को आहत किया है' ...
12
13
300 मिलियन पाउंड (लगभग 3068 करोड़ रुपए) में न्यूकैसल यूनाइटेड के अधिग्रहण के सौदे का क्लब के समर्थकों ने स्वागत किया है, लेकिन सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के जुड़े होने के कारण फ़ुटबॉल के कुछ चाहने वाले इससे चिंतित हैं। उनकी चिंता का कारण ...
13
14
बीते कुछ दिनों में कश्मीर घाटी में हुई चरमपंथी हिंसा में कई हिंदुओं और कुछ सिखों के मारे जाने के बाद जम्मू और कश्मीर का माहौल एक बार फिर तनावों से घिर गया है। लोगों के जेहन में इन हिंसक घटनाओं को लेकर कई सवाल उमड़ रहे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि क्या ...
14
15
भारत में आने वाले वक्त में अप्रत्याशित बिजली संकट खड़ा हो सकता है। भारत में 135 कोयले पर आधारित बिजली संयंत्र हैं जिनमें से आधे से अधिक कोयले की तंगी झेल रहे हैं क्योंकि कोयला भंडार में गंभीर कमी आ गई है। भारत में 70 फ़ीसदी से अधिक बिजली कोयले से ...
15
16
उत्तरी इसराइल के तटीय शहर हाइफ़ा में गुरुवार को प्रथम विश्व युद्ध में जान गंवा चुके भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इस शहर पर ऑटोमन साम्राज्य, जर्मनी और ऑस्ट्रिया-हंगरी की संयुक्त सेना का क़ब्ज़ा था। इस शहर को संयुक्त ...
16
17
रूस भारत का पारंपरिक सहयोगी रहा है। सोवियत संघ के ज़माने से ही भारत और रूस में भरोसे का रिश्ता रहा है। दूसरी ओर अमेरिका और भारत में पिछले 15 सालों में सुरक्षा साझेदारी बढ़ी है। लेकिन क्या भारत दोनों देशों के साथ एक जैसा रिश्ता रख पाएगा?
17
18
उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी ज़ले के तिकुनिया गांव के पास 4 किसानों को गाड़ियों से कुचल कर मारने की घटना ने राज्य के सिख और पंजाबी समुदाय को सुर्ख़ियों में ला दिया है।
18
19
'जिन्हें डर लग रहा है वो पार्टी से जा सकते हैं। कई निडर लोग हैं, जो कांग्रेस में नहीं हैं, ऐसे लोगों को आना चाहिए और वैसे कांग्रेसी जो बीजेपी से डरे हुए हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए। हमें ऐसे लोगों की ज़रूरत नहीं है, जो आरएसएस की सोच ...
19