शाहरुख़ ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान: 'लायन किंग' से NCB की रेड तक

पुनः संशोधित मंगलवार, 5 अक्टूबर 2021 (08:37 IST)
मधु पाल, बीबीसी हिंदी के लिए, मुंबई से
अभिनेता शाहरुख़ ख़ान के बड़े बेटे आर्यन ख़ान शनिवार-रविवार (2-3 अक्टूबर) की दरम्यानी रात के पहले देश भर में तब चर्चा में आए थे जब हॉलीवुड फ़िल्म 'द लायन किंग' रिलीज़ हुई थी।
 
आर्यन ने इस फ़िल्म के एक किरदार को अपनी आवाज़ दी थी। फ़िल्म के हिंदी वर्जन में मुख्य किरदार को शाहरुख़ ख़ान ने भी आवाज़ दी थी। आर्यन का नाम इस फ़िल्म से जुड़ा और उसके बाद से उनके बॉलीवुड डेब्यू को लेकर कई बार अटकलें लगाई गईं। हालांकि, उनके पिता शाहरुख़ ख़ान या फिर उनकी ओर से इस बारे में कोई इशारा नहीं दिया गया।
 
शाहरुख़ ख़ान की गिनती बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में होती है। फैन्स और मीडिया ने उन्हें 'सुपरस्टार' और 'किंग ख़ान' जैसे उपनाम दिए हुए हैं।
 
23 बरस के हो चुके आर्यन ख़ान को लेकर बॉलीवुड की दिलचस्पी और उनके फ़िल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनने की अटकलें इसी वजह से लगाई जाती रही हैं।
 
शाहरुख़ ख़ान के करीबी दोस्त और बॉलीवुड में उनके कैंप के समझे जाने वाले डायरेक्टर-प्रोड्यूसर आर्यन ख़ान को बड़े पर्दे पर लॉन्च करने की ख्वाहिश ज़ाहिर कर चुके हैं।
 
इनमें एक नाम करन जौहर का भी है। करन जौहर ने एक बार कहा था, "अगर आर्यन ख़ान की अभिनय में किसी भी तरह की दिलचस्पी है तो मैं उन्हें लॉन्च करना चाहूंगा।"
 
लेकिन, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की रेड के पहले कम ही ऐसे मौके रहे हैं जब आर्यन ख़ान राष्ट्रीय मीडिया में चर्चा में रहे हों।
 
शाहरुख़ ख़ान यदा-कदा उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते रहे हैं लेकिन अपनी बेटी सुहाना और छोटे बेटे अबराम की तुलना में उन्होंने आर्यन की तस्वीरें कम ही पोस्ट की हैं।
 
बाल कलाकार
कम ही लोग जानते हैं कि आर्यन का बॉलीवुड में डेब्यू करीब 20 साल पहले हो चुका है। करन जौहर की साल 2001 में आई फ़िल्म 'कभी ख़ुशी कभी ग़म' में उन्होंने शाहरुख ख़ान के बचपन का किरदार निभाया था।
 
बरसों बाद वो 'द लायन किंग' से जुड़े और फ़िल्म के एक किरदार के लिए आवाज़ दी। इसके लिए आर्यन की काफी तारीफ भी हुई थी। जोन फेवरो के निर्देशन में बनी ये फ़िल्म 2019 में रिलीज़ हुई थी और पसंद भी की गई थी।
 
फ़िल्म प्रोडक्शन की पढ़ाई
आर्यन ख़ान ने 'यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया' से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने 'स्कूल ऑफ सिनेमैटिक आर्ट्स' से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, सिनेमैटिक आर्ट्स, फिल्म और टेलीविज़न प्रोडक्शन में डिग्री हासिल की है।
 
रिपोर्टों के मुताबिक आर्यन पर्दे पर काम करने में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं रखते हैं। वो पर्दे के पीछे रहना चाहते हैं। पढ़ाई पूरी होने के बाद अब वो कैमरा संभालने की इच्छा जाहिर करते रहे हैं।
 
आर्यन ख़ान को लेकर शाहरुख़ ख़ान ने एक बार बताया था, "अबराम को जहाँ तस्वीरें खिचवाने का शौक है वही आर्यन को तस्वीरें खिंचवाना ज़रा भी पसंद नहीं।"
 
आर्यन ख़ान सोशल मीडिया से भी दूर रहते हैं। बॉलीवुड में कई सितारों के बच्चे फ़िल्मों में कदम रखने से पहले ही सोशल मीडिया स्टार बन रहे हैं। वहीं, आर्यन ख़ान सोशल मीडिया में ज़्यादा सक्रिय नहीं हैं। इसके बाद भी इंस्टाग्राम पर उनके 15 लाख फोलोअर्स हैं।
 
रिपोर्टों के मुताबिक आर्यन ख़ान का फिटनेस को लेकर झुकाव रहा है। उन्होंने मार्शल आर्ट्स का प्रशिक्षण भी लिया है और साल 2010 में महाराष्ट्र ताइक्वांडो टूर्नामेंट में मेडल जीता था। उन्हें ब्लैक बेल्ट भी हासिल है। उनकी दिलचस्पी फ़ुटबॉल में भी है।
 
आर्यन के बारे में शाहरुख़ ने क्या बताया?
शाहरुख़ ख़ान से मीडिया और फैन्स ने कई बार आर्यन को लेकर सवाल किया है। ख़ासकर बॉलीवुड में उनके करियर को लेकर।
 
शाहरुख ख़ान ने एक इंटरव्यू में इस बारे में पूछे गए सवाल पर कहा था, "आर्यन को एक्टिंग करने में दिलचस्पी नहीं है। उनको फ़िल्म बनाने का शौक है। अपनी पसंद से उन्होंने अमेरिका में फ़िल्म प्रोडक्शन की पढाई की है।"
 
शाहरुख ख़ान के मुताबिक, " मैंने उनको कभी नहीं कहा कि तुम ये पढाई करो। ये इत्तेफाक है कि मुझे भी फ़िल्मों में एक्टिंग का शौक नहीं था। मुझे भी फ़िल्में बनाने का ही शौक था इसलिए मैंने जामिया से मास कम्युनिकेशन किया था। वो भी चार साल की पढाई करके शॉर्ट फ़िल्में बना चुके हैं अपने कॉलेज के लिए। उन्हें ही सोचना होगा वो क्या करना चाहते हैं।"
 
शाहरुख़ ख़ान ने आगे कहा, " वो मुझसे कभी कोई मदद नहीं लेते हैं और न ही कुछ पूछते हैं। वो सबकुछ खुद सीख रहे हैं। वो मुझे अपना काम दिखाते हैं और मुझे ये अच्छा भी लगता है लेकिन मैं चाहता हूँ कि वो खुद ही सब कुछ सीखें। ये बात सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन मैंने आज तक उनसे नहीं पूछा उनसे कि क्या वो एक्टर बनना चाहते हैं या नहीं? उनकी नानी और उनकी माँ ने पूछा होगा लेकिन मैंने नहीं पूछा।"
 
अरबाज़ मर्चेंट कौन हैं?
मुंबई में क्रूज़ पर हुई रेड के बाद एनसीबी ने आर्यन समेत जिन तीन लोगों को गिरफ़्तार किया है, उनमें अरबाज़ मर्चेंट भी हैं। मुंबई की किला कोर्ट ने उन्हें भी सात अक्टूबर तक एनसीबी की रिमांड में भेजने का आदेश दिया है। रिपोर्टों के मुताबिक अरबाज़ सेठ मर्चेंट शाहरुख़ की बेटी सुहाना के करीबी दोस्त है।
 
सोशल मीडिया पर अरबाज़ को सुहाना और आर्यन के अलावा कई दूसरे स्टार्स के बच्चे भी फॉलो करते हैं। रिपोर्टों के मुताबिक वो अच्छे मित्र बताए जाते हैं। अरबाज़ को चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडेय, इरफ़ान ख़ान के बेटे बाबिल और कई दूसरे बॉलीवुड कलाकारों के बच्चे फॉलो करते हैं।
 

और भी पढ़ें :