मारुति सुजुकी की नई कार

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजकी इंडिया लिमिटेड ने 1200 सीसी इंजन वाली नई इस माह में पेश करने की घोषणा की है।


कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक (विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि सी सेंगमेंट की यह कार पाँच दरवाजे वाली है और विशेष रूप से भारतीय परिवार को ध्यान में रखकर यहाँ के वातारवण, मौसम एवं सड़कों के लिहाज से बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि इसमें 1197 सीसी का शक्तिशाली इंजन लगा हुआ है और अगले वर्ष एक अप्रैल से देश के 11 शहरों में लागू हो रहे उष्मा उर्त्सजन के यूरो-4 मानक के अनुरूप यह इंजन बनाया गया है। मारुति सुजुकी बेड़े की यह चौथी कार है, जो बीएस फोर पर आधारित होगी। उन्होंने बताया कि बीएस फोर बनाने से यह कार माइलेज भी बेहतर दे रही है।

उन्होंने बताया कि देश में अभी इस श्रेणी की प्रति महीने करीब 10 हजार कारें बिक रही हैं और उनमें से आठ हजार कारें सिर्फ मारुति सुजुकी की होती हैं। इस श्रेणी के ग्राहक अभी भी इसमें विकल्प की तलाश कर रहे हैं और उन्हें लक्ष्य कर शक्तिशाली इंजन वाली ईको पेश की जा रही है।


श्रीवास्तव ने बताया कि उनकी कंपनी के इंजीनियरों ने तीन वर्षों तक शोध करने के बाद इस कार को तैयार किया है। यह कार सुजुकी मोटर कार्पोरेशन की भारत को छोटी कार का प्रमुख केन्द्र तथा इसके लिए यहाँ शोध एवं परीक्षण केन्द्र बनाने का एक हिस्सा है।
राजधानी में लग रहे ऑटो एक्सपो में इस कार को पेश किए जाने की संभावना है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :