सस्ती कार का सपना होगा साकार! केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऐलान

Last Updated: शनिवार, 13 नवंबर 2021 (17:01 IST)
हमें फॉलो करें
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी के लिए कार खरीदना एक सपना ही बनकर रह गया है, लेकिन आम आदमी का वह सपना जल्द ही पूरा होगा, क्योंकि भारत में जल्द ही सस्ती इलेक्ट्रिक कारें मिलने वाली हैं। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया है कि आने वाले दो सालों में इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के स्तर तक आ जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री बढ़ाने के उपायों पर काम कर रही है और अगले दो वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के स्तर तक गिर जाएगी।

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग में तेजी देखी जा रही है, लेकिन अधिक कीमतें इसकी बिक्री में एक बड़ी परेशानी बनी हुई है। सरकार का कहना है कि कीमतों के मोर्चे पर काम हो रहा है और आने वाले समय में इसमें गिरावट देखी जाएगी।
टाइम्स नाऊ के एक कार्यक्रम में गडकरी कहा कि पेट्रोल-डीजल के आयात को कम करने के लिए, सरकार इथेनॉल, सीएनजी जैसे के प्रयोग को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार चाहती है कि लोग इन ईंधनों के प्रति भी दिलचस्पी बढ़ाएं।

अभी पेट्रोल पंपों के जरिए ईंधन में इथेनॉल की ब्लेंडिंग की जा रही है। आने वाले वक्त में ब्लेंडिंग की मात्रा को और बढ़ाया जाएगा। इसके लिए इथेनॉल नीति लागू की है जिसमें इथेनॉल उत्पादन से लेकर इथेनॉल के प्रयोग पर जोर दिया गया है।



और भी पढ़ें :