Tata Tigor EV 2021 : टाटा ने लॉन्च की नई Tata Tigor EV, फुल चार्ज में चलेगी 306 KM, जानिए कीमत

पुनः संशोधित मंगलवार, 31 अगस्त 2021 (16:43 IST)
टाटा मोटर्स ने मंगलवार को घरेलू बाजार में इनडीव्यूजल सेक्टर के लिए अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन टिगोर ईवी पेश किया, जिसकी शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपए से 13.14 लाख रुपए के बीच है।

यह मॉडल तीन संस्करणों में आता है, जिनकी कीमत 11.99 लाख रुपए, 12.49 लाख रुपए
और 12.99 लाख रुपए है। इसके अलावा एक डुअल टोन टॉप-एंड ट्रिम मॉडल की कीमत 13.14 लाख रुपए है।
टाटा मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सॉन ईवी के साथ सफलता हासिल की है और अब देशभर के 70 शहरों में लगभग 150 बिक्री केंद्रों से टिगोर ईवी की आपूर्ति शुरू कर दी है। इस मॉडल को वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए वैश्विक एनसीएपी से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है।
टिगोर ईवी जिपट्रॉन टेक्‍नेलॉजी (Ziptron technology) पर आधारित है। इससे पहले NEXON इलेक्ट्रिक कार जिपट्रॉन टेक्‍नोलॉजी पर बेस्‍ड है। टाटा मोटर्स की दो इलेक्ट्रिक कार बाजार में हो गई है।

टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक (Tata Tigor Electric) कार एक बार फुल चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक चलेगी। यह कार की ARAI-certified रेंज है. कंपनी के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक कार महज 5.7 सेकंड में 0.60 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है।
टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन व्यवसाय) ने शैलेश चंद्र ने कहा कि वैश्विक स्तर पर हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की अत्यधिक स्वीकृति देखी है और अब भारतीय बाजार में भी ऐसा दिखाई दे रहा है। पिछले एक साल में ग्राहक स्वीकृति दर कई गुना बढ़ रही है।
उन्होंने कहा कि परिवेश तैयार होने के साथ ही अब देश में ग्राहक इलेक्ट्रिक खंड को अपनाने के लिए तैयार है। चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ने अब तक लगभग 8,500 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं, जिनमें से 6,500 इकाइयां नेक्सन ईवी की हैं।



और भी पढ़ें :