गुरु हनुमान दंगल में तोमर और खत्री चैम्पियन

नई दिल्ली| वार्ता| पुनः संशोधित मंगलवार, 15 मार्च 2011 (01:10 IST)
हमें फॉलो करें
ओलिम्पिक और अंतरराष्ट्रीय पहलवान तथा के काँस्य पदक विजेता मौसम खत्री ने में दो बड़ी कुश्तियाँ जीतकर एक-एक लाख रुपए के पुरस्कार अपने नाम कर लिए।


कुश्ती के पितामह स्वर्गीय गुरु हनुमान के 111वें जन्मदिवस पर आयोजित गुरु हनुमान राष्ट्रीय दंगल में तोमर ने सीआरपीएफ के अंतरराष्ट्रीय पहलवान प्रवीण को 120 किग्रा वजन वर्ग में एकतरफा मुकाबले में 3-0 से पराजित किया।

इसी वजन वर्ग की दूसरी बड़ी कुश्ती में एशियाड काँस्य विजेता मौसम खत्री ने राजू राणा के शिष्य प्रवीण को हराया। ये दोनों बड़ी कुश्तियाँ जीतने पर तोमर और खत्री को एक-एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गई।

दंगल के संचालक और गुरु हनुमान अखाड़े के कोच द्रोणाचार्य अवार्डी महासिंह राव ने बताया कि दंगल में कुल 70 जोडों को फैसला हुआ और कुल चार लाख रुपए की पुरस्कार राशि वितरित की गई।


महासिंह ने बताया कि देश के नामी पहलवानों ने इस दंगल में शिरकत की। 51 हजार रुपए की कुश्ती में गुरु हनुमान अखाड़े के रवीन्द्र गोठी ने गुरु भगत के विजेन्द्र को पराजित किया।
अन्य मुकाबलों में सत्यव्रत ने जयवीर को, मोंटू ने सुमित को, मोहित ने अमित को, मोनू ने सोनू को, बारू ने रिंकू को और रोहित ने प्रवीण को हराया। गुरु हनुमान के शिष्य द्रोणाचार्य अवार्डी महाबली सतपाल भी इस अवसर पर मौजूद थे।

पूर्व अंतरराष्ट्रीय पहलवानों सुदेश प्रेमनाथ, अशोक ओमवीर, सत्यवान, सुजीत मान और द्रोणाचार्य अवार्डी भूपेन्द्र धवन भी पहलवानों का उत्साह बढ़ाने के लिए दंगल में मौजूद थे। (वार्ता)



और भी पढ़ें :