'जय भीम कॉमरेड' फिल्म का प्रदर्शन

WD| पुनः संशोधित शुक्रवार, 7 जून 2013 (19:28 IST)
हमें फॉलो करें
इंदौर। ने अपने 14वें वार्षिक कार्यक्रम में 8 जून 2013 को देश-दुनिया के प्रख्यात डॉक्युमेंट्री फिल्मकार को उनकी नई फिल्म 'जय भीम कॉमरेड' के प्रदर्शन के साथ आमंत्रित किया है। फिल्म की अवधि तीन घंटे है और फिल्म के बाद आनंद पटवर्धन दर्शकों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम रीगल चौराहे पर स्थित प्रीतमलाल दुआ सभागृह में शाम 6 बजे शुरू होगा।


आनंद पटवर्धन भारतीय सिनेमा में डॉक्युमेंट्री फिल्मों को एक अलग कलात्मक विधा का दर्जा दिलाने वाले और उनकी सामाजिक-राजनीतिक भूमिका को एक अलग मकाम तक ले जाने वाले फिल्मकार हैं।

उनकी फिल्म 'जय भीम कॉमरेड' भारत में जाति व्यवस्था की वजह से दलितों के जीवन पर छाने वाले अंधेरों और उससे बाहर निकलने के उनके संघर्षों और उस संघर्ष के जातिवादी विरोध की महागाथा को रचती है। यह फिल्म उनके 14 वर्षों के परिश्रम का नतीजा है।

संदर्भ केन्द्र 1999 में समाजवादी चिंतक श्री आनंदसिंह मेहता की स्मृति में इस उद्देश्य के साथ स्थापित हुआ था कि यह अनौपचारिक केन्द्र देश और विदेश के सामाजिक-राजनीतिक-आर्थिक मसलों को सही संदर्भ में जनता के सम्मुख रखेगा और जनतांत्रिक अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्षरत लोगों, समूहों व संस्थाओं के पक्ष में अपनी ताक़त भी जोड़ेगा।



और भी पढ़ें :