इंदौर में ‘राहुल स्मरण’ समारोह प्रारंभ

इंदौर| WD|
WD

इंदौर। के संस्थापक अध्यक्ष एवं मूर्धन्य संपादक राहुल बारपुते की स्मृति में ‘राहुल स्मरण’ समारोह शुरू हो चुका है। इस आयोजन में देश के वरिष्ठ पत्रकार और संपादक शामिल हुए हैं।

आनंद मोहन माथुर सभागृह में आयोजित कार्यक्रम के अंत में विजय मनोहर तिवारी द्वारा संकलित एवं मध्यप्रदेश माध्यम द्वारा मुद्रित पुस्तक का विमोचन भी किया जाना है।

समारोह में सर्वश्री हरिवंश, ओम थानवी, डॉ. वेदप्रताप वैदिक, राहुल देव, अभय छजलानी, श्रवण गर्ग आदि अतिथि के रूप में उपस्थित हैं और वे इस मौके पर राहुल बारपुते से जुड़े संस्मरण सुनाएंगे। इस अवसर पर अतिथि वक्ता 'राहुलजी का रचना संसार और आज की पत्रकारिता' विषय पर परिसंवाद को संबोधित करेंगे।

राहुल बारपुते के बारे में :
राहुल गोविंद बारपुते का जन्म 26 जून 1922 को इंदौर में हुआ। उन्होंने उत्तरप्रदेश में नैनी से कृषि में स्नातक की डिग्री ली। वे 11 फरवरी 1954 को नईदुनिया के संपादक बने। उन्होंने 20 फरवरी 1981 को अपने प्रिय एवं प्रखर संपादकीय सहयोगी राजेंद्र माथुर को संपादक का दायित्व सौंपा तो नईदुनिया ने उन्हें प्रबंधन में शामिल कर लिया।
जब राजेंद्र माथुर 1982 में नवभारत टाइम्स के संपादक बनकर इंदौर से दिल्ली गए तो राहुलजी को संपादकीय सलाहकार बनाया गया। पत्रकारिता के अलावा रंगमंच, संगीत और चित्रकला जैसी रचनात्मक विधाओं से भी राहुलजी का जीवनपर्यंत गहरा रिश्ता रहा।

वे मध्यप्रदेश कला परिषद् के लंबे समय तक सदस्य और इंदौर प्रेस क्लब के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे। उनका देहावसान 3 जून 1996 के दिन 74 वर्ष की आयु में इंदौर में हुआ। 17 वर्ष बाद प्रकाशित यह उनका एकमात्र आलेख संग्रह है। (वेबदुनिया न्यूज)



और भी पढ़ें :