स्टार प्रचारकों में वाजपेयी अव्वल नंबर पर

नई दिल्ली (भाषा)| भाषा|
हमें फॉलो करें
खराब स्वास्थ्य के कारण पिछले लोकसभा चुनाव में प्रचार नहीं कर पाए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भाजपा ने अगले माह होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में अव्वल नंबर पर रखा है।


सम्मानसूचक के रूप में वाजपेयी को 40 स्टार प्रचारकों में शीर्ष पर रखे जाने के बावजूद उनकी सेहत को देखते हुए नहीं लगता कि 13 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए वे महाराष्ट्र का दौरा कर पाएँगे।

विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के प्रचार के प्रभारी और उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने इस बारे में पूछे जाने पर माना कि वाजपेयी चुनावी सभाओं को संबोधित तो नहीं कर पाएँगे लेकिन ऑडियो-विज़ुवल के जरिए उनकी अपील को मतदाताओं तक पहुँचाया जाएगा।

वे होते हैं, जिनकी सूची पार्टी को चुनाव आयोग को देनी होती है। इनके चुनावी प्रचार का खर्चा उम्मीदवार के खाते में नहीं गिन कर पार्टी के खाते में डाला जाता है। पार्टी की हैसियत से उसके स्टार प्रचारकों की संख्या तय होती है। भाजपा को ऐसे 40 स्टार प्रचारक तय करने की अनुमति है।

एक दिलचस्प पहलू यह भी है कि इस बार पार्टी ने आयोग को अपने इन प्रचारकों की जो सूची दी है उसमें उसके विवादास्पद सांसद और नेहरू-गाँधी परिवार के वरूण गांधी का नाम नहीं है, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव के स्टार प्रचारकों में वे शामिल थे।


इसी सूची में विजयदशमी के अवसर पर कांग्रेस महासचिव राहुल गाँधी की भूरि-भूरि प्रशंसा करने वाले ‘शॉटगन’ यानी शत्रुध्न सिन्हा भी शामिल हैं। स्टार प्रचारकों की इस जमात में शीर्ष स्थान पाने वालों में लालकृष्ण आडवाणी और उन्हें पुराना अचार बताने वाले गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर को भी जगह मिली है।
इनके साथ राजनाथसिंह, मुरली मनोहर जोशी, अरूण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम हैं। हालाँकि जोशी पहले ही कह चुके हैं कि उन दिनों विदेश यात्रा पर रहने के कारण वह प्रचार अभियान नहीं कर पाएँगे।

प्रचारकों की इस टोली में कभी ड्रीम गर्ल कहलाने वाली फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी, टीवी अदाकारा और नेता स्मृति इरानी और क्रिकेटर से टीवी स्टार बने पार्टी सांसद नवजोत सिंह सिद्धू भी हिस्सा लेंगे।
इस सूची में जगह पाने वाले अन्य नेता हैं गुजरात, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री क्रमश: नरेन्द्र मोदी, बी एस येदियुरप्पा, प्रेम कुमार धूमल, रमेश पोखरियाल, शिवराजसिंह चौहान और रमनसिंह।

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को स्टार प्रचारक का दर्जा दिया गया है। इसमें सूची में भाजपा उपाध्यक्ष गोपीनाथ मुंडे, पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर को भी शामिल किया गया है।



और भी पढ़ें :