भारतीय अमेरिकी सुरेश कुमार महानिदेशक नियुक्त

भाषा|
ND

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने के सलाहकार और भारत में 1970 से 1985 के बीच रहे भारतीय अमेरिकी को एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद पर नियुक्त किया है।


व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है, सार्वजनिक निजी भागीदारी क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए विख्यात कुमार को ओबामा ने सहायक सचिव, वाणिज्य तथा वाणिज्य विभाग में अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा का महानिदेशक बनाया है।

काईजेन इनोवेशन के अध्यक्ष और प्रबंध साझीदार कुमार ने क्लिंटन फाउंडेशन के विशेष सलाहकार का पद संभाला जहाँ उन्होंने उप सहारा अफ्रीका में विभिन्न सरकारों और कारपोरेट घरानों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ क्षेत्र के आर्थिक विकास को तेज करने के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी स्थापित करने के लिए काम किया। व्हाइट हाउस द्वारा जारी संक्षिप्त जीवन वृत्त के अनुसार, 1970 से 1985 के बीच कुमार भारत में राष्ट्रीय टेलीविजन पर समाचार वाचक थे।

कुमार ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक उपाधि हासिल की और इसके बाद बंबई विश्वविद्यालय से एमबीए किया। वर्ष 2004 में कुमार को वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में योगदान के लिए थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट ने विशिष्ट इक्जीक्यूटिव-इन-रेसीडेंस से सम्मानित किया। न्यूजर्सी के प्रिंसटन के निवासी कुमार और उनकी पत्नी छह देशों में रह चुके हैं और वे धारा प्रवाह उन देशों की भाषाओं को बोल सकते हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :