राजकपूर के नाम कनाडा की सड़क

ND

अंतरराष्ट्रीय फिल्म अकादमी (आईफा) के इस महीने के अंत में में होने वाले 12वें पुरस्कार समारोह के आयोजन के सिलसिले में को सम्मानित करने का फैसला किया गया है। इसके तहत हिंदी फिल्मों के सबसे बड़े शोमैन कहे जाने वाले दिग्गज निर्देशक और अभिनेता राजकपूर के नाम पर जल्द ही कनाडा के ब्राम्पटन शहर में एक सड़क का नामकरण किया जाएगा। ब्राम्पटन की जल्द ही बनने वाली सड़क को का नाम दिया जाएगा।


आईफा की जारी विज्ञप्ति में दी गई जानकारी के मुताबिक आईफा और कनाडा के टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (टीआईएफएफ) के बीच राज कपूर को श्रद्धांजलि देने का करार हुआ है। इसके तहत राजकपूर और भारतीय सिनेमा का स्वर्ण युग शीर्षक से एक खास फिल्म समारोह भी आयोजित किया जाएगा। इस फिल्म समारोह के दौरान राज कपूर की फिल्मों से जु़ड़े कट आउट, परिधान और सेट पर इस्तेमाल हुई वस्तुओं की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

इस मौके पर राजकपूर की फिल्मों के कुछ यादगार दृश्यों को पेंटिंग की शक्ल में प्रदर्शित किया जाएगा। गोवा की कलाकार सीमा सरदेसाई ने यह पेंटिंग बनाई है। इस यादगार मौके का गवाह बनने के लिए राजकपूर के खानदान के कई सदस्य भी टोरंटो में 26 जून को मौजूद रहेंगे।



और भी पढ़ें :