लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सामान्य से भारी मतदान

FILE


आज लोकसभा की जिन सीटों पर मतदान हुआ उनमें गुजरात की सभी 26 सीटें और पंजाब की 13 सीटें शामिल थीं, जहां कुल 13.83 करोड़ मतदाता हैं। पंजाब में रिकार्ड 73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया जबकि पश्चिम बंगाल की नौ सीटों पर 81.35 प्रतिशत और गुजरात में 62 फीसदी मतदान हुआ। गुजरात में पिछली बार 47.92 फीसदी मतदान हुआ था।

गुजरात में आज के मतदान के साथ भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी तथा पार्टी के वयोवृद्ध नेता आडवाणी की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो गया। ए दोनों नेता गांधीनगर में शुरुआती मतदान करने वालों में शामिल थे।

लोकसभा चुनाव के शुरुआती छह चरणों में 349 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। लोकसभा में कुल 543 सीटें हैं और आज के मतदान के साथ ही इनमें से 438 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया। शेष 105 सीटों के लिए 7 मई (64 सीटें) और 12 मई (41 सीटें) को मतदान होगा। मतगणना 16 मई को होगी।

नरेन्द्र मोदी के लिए हालांकि थोड़ी मुश्किल पैदा हुई। गांधीनगर में एक मतदान केन्द्र पर मतदान करने के बाद उन्होंने भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल का प्रदर्शन कर और भाषण देकर चुनाव कानून का उल्लंघन किया, जिसके चलते चुनाव आयोग के निर्देश पर उनके खिलाफ पुलिस की ओर से प्राथमिकी दर्ज की गई।

गुजरात में मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही थी। कई जगहों पर तो सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही लोग मतदान करने के लिए कतार में लग गए थे। गुजरात की वडोदरा सीट पर जहां से मोदी चुनाव लड़ रहे हैं, वहां 70 फीसदी मतदान हुआ। मोदी के खिलाफ वहां के मधुसूदन मिस्त्री मैदान में हैं।

पंजाब में सभी 13 लोकसभा सीटों के लिए 73 फीसदी मतदान हुआ। यहां 253 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। मोगा, खदूर साहिब और अमृतसर में अकाली दल एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झडप हुई, जिनमें करीब 15 व्यक्ति घायल हो गए।

उत्तरप्रदेश में लोकसभा की 14 सीटों के लिए 57.10 फीसदी मतदान हुआ। 2009 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर करीब 48 फीसदी वोट पड़े थे। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बीएल जोशी, बसपा प्रमुख मायावती, कांग्रेस उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी, भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह और पार्टी नेता कलराज मिश्र मतदान करने वालों में शामिल थे।

आंध्रप्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में लोकसभा की 17 सीटों के साथ साथ विधानसभा की 119 सीटों के लिए भी मतदान हुआ जहां तकरीबन 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया। बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 7 लोकसभा सीटों के लिए 60 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया। इनमें मधेपुरा की भी सीट शामिल है जहां जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में नौ सीटों के लिए आज 81.35 फीसदी मतदान हुआ, जहां 87 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इवीएम में बंद हो गया। मतदान का आंकड़ा 83 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर सीट पर 25.62 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां बारह लाख से ज्यादा मतदाता है। आज के मतदान में 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मशीनों में कैद हो गया, जिनमें केन्द्रीय मंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला शामिल हैं।

नई दिल्ली।| भाषा| पुनः संशोधित बुधवार, 30 अप्रैल 2014 (22:28 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। के सातवें चरण में आज सात राज्यों और दो केन्द्र शासित क्षेत्रों की 89 सीटों पर सामान्य से हुआ। इस चरण में नरेन्द्र मोदी, सोनिया गांधी, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और अरुण जेटली जैसे शीर्ष नेताओं के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है।
केन्द्र शासित क्षेत्रों दादरा नगर हवेली में 85 प्रतिशत और दमन दीव लोकसभा सीट पर 76 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। दमन दीव में 2009 में 72.69 फीसदी मतदान हुआ था। (भाषा)



और भी पढ़ें :