ये ऑक्टोपस हमें दे दो-स्पेन

वर्ल्ड कप फुटबॉल मैचों की सटीक भविष्यवाणी करने वाले ऑक्टोपस पॉल स्पेन के एक शहर में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। स्पेन के ने पॉल को बुलावा भेजा।


स्पेन के उत्तर पश्चिमी गालिसिया इलाके में एक उत्सव हो रहा है। आयोजकों का कहना है कि फुटबॉल वर्ल्ड कप में स्पेन के जीत की भविष्यवाणी करने वाले को उनके फेस्टिवल में आने की इजाजत दी जाए।

मजे की बात ये है कि जहाँ पॉल को अतिथि विशेष के तौर पर बुलाया जा रहा है वहाँ ऑक्टोपस को डिश के तौर पर बहुत पसंद किया जाता है। गालिसिया में खास तौर पर ऑक्टोपस को उबाल कर उसे शिमला मिर्च, ओलिव ऑयल यानी जैतून के तेल और उबले आलूओं के साथ परोसा जाता है। लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं।

गालिसिया में सी फूड फेस्टिवल हो रहा है और इस फेस्टिवल को खास तड़का देने के लिए आयोजकों ने पॉल की माँग की है। हालाँकि इस बात की गारंटी है कि पॉल ऑक्टोपस को कोई खतरा नहीं है।


फिलहाल पॉल जर्मनी के ओबरहाउसन में है। उसे पहले ही गालिसिया की मानद नागरिकता दी जा चुकी है। इस इलाके के कई व्यापारियों ने 30000 यूरो यानी लगभग 18 लाख रुपए भी इकट्ठा किए हैं कि वे ऑक्टोपस पॉल को खरीद लें। लेकिन ओबरहाउसन के सीलाइफ मछलीघर ने उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया है।
फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान ऑक्टोपस पॉल ने न केवल जर्मनी के जीत-हार की सही भविष्यवाणी की थी बल्कि उसने ये भी कहा कि स्पेन 2010 का फुटबॉल विश्वविजेता बनेगा। आन्द्रेस इनिएस्ता के साथ पॉल भी स्पेन की जीत का प्रतीक बन चुका है। हालाँकि वैज्ञानिकों का कहना है कि उसकी भविष्यवाणियाँ सिर्फ संयोग हैं, चमत्कार जैसी बात नहीं।

पॉल ढाई साल का हो चुका है और ऑक्टोपस की सामान्य उम्र तीन साल होती है। इसलिए बहुत संभव पॉल अपने जीवन के आखिरी महीने जर्मनी में ही गुजारना चाहेगा।
- एजेंसियाँ/आभा एम


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :