विकलांग क्रिकेट प्रतियोगिता लखनऊ में

लखनऊ (भाषा)| भाषा| पुनः संशोधित रविवार, 7 जून 2009 (21:18 IST)
हमें फॉलो करें
विकलांगो को क्रिकेट में प्रोत्साहन देने के लिए नवगठित विकलांग भारतीय क्रिकेट महासंघ इस साल के अंत में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता में कराएगी, जिसमें देश के 26 राज्यों के विकलांग खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।


महासंघ के संस्थापक महासचिव डॉ. ए.डब्लू. सिद्दिकी ने बताया हम लोग खिलाड़ियों के लिए नया क्रिकेट कैलेंडर तैयार कर रहे हैं, जिसमें पूरे वर्ष सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों के लिए जोनल क्रिकेट प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएँगी।
उन्होंने बताया कि जोनल क्रिकेट प्रतियोगिताएँ रणजी प्रतियोगितयों की तर्ज पर आयोजित की जाएगी। लखनऊ में इस वर्ष विश्व विकलांग दिवस पर दिसम्बर माह में मध्य जोन की विकलांग क्रिकेट प्रतियोगिताओ से शुरुआत होगी, जिसमे उप्र मध्यप्रदेश, विदर्भ, उत्तराखंड के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की विजेता और उपविजेता टीमे भी भाग लेंगी।

डॉ. सिद्दिकी ने बताया कि विकलांग क्रिकेट महासंघ का उददेश्य है कि ऐसे खिलाड़ियो की हीन भावना को समाप्त करने के साथ-साथ उनके जज्बे को उभारना है। उन्होंने बताया कि इस महासंघ में विकलांगो के लिए काम कर रही 24 से अधिक संस्थाओं को जोड़ा गया है।



और भी पढ़ें :