रात्रि भोज की पसंदीदा सू‍ची में मुकेश अंबानी, ऐश्वर्या भी

ND
कैपिटल हिल और की खबरों के कवरेज के लिए चर्चित ‘पोलिटिको’ की 10 आमंत्रितों की सूची में सबसे उपर नाम है भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी का। मुकेश ने इस साल के शुरू में राष्ट्रपति से मुलाकात की थी।

मुकेश के बाद सूची में दूसरे स्थान पर लेखिका और कार्यकर्ता हैं। पोलिटिको का कहना है विश्व मंच पर भारत की एक बड़ी भूमिका है। अरूंधति राय ने वैश्वीकरण, भारत में गरीबी और देश के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ आवाज उठाई है। हालाँकि वह अक्सर विवादों में घिर जाती हैं।

अरूंधति के बाद पोलिटिको ने ‘द वर्ल्ड इज फ्लैट’ के लेखक थॉमस को रखा है। फ्रीडमैन के बाद चौथे और पाँचवे स्थान पर बॉलीवुड के सितारे अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन हैं।

IFM
पोलिटिको का कहना है कि ऐश्वर्या और अभिषेक बॉलीवुड के बड़े सितारे हैं। उनके प्रशंसकों की संख्या लाखों में नहीं बल्कि अरबों में है। अभिषेक 40 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं और ऐश्वर्या एक फिल्म से 150 लाख डॉलर तक की राशि अर्जित कर सकती हैं। अगर ओबामा को दुनिया भर में अपनी लोकप्रियता बढ़ानी है तो भारत के दिल तक जाने का टिकट यही है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल गोपालकृष्ण गाँधी सूची में छठे स्थान पर हैं। उन्हें इसलिए सूची में शामिल किया गया क्योंकि वे उन्हीं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के पोते हैं, जिनके प्रशंसक खुद ओबामा हैं।

पोलिटिको के अनुसार गोपालकृष्ण गांधी और ओबामा में केवल राजनीति व महात्मा गाँधी के लिए प्रशंसा को लेकर ही समानता नहीं है, दोनों ने ही किताबें लिखी हैं और दोनों की ही दो बेटियाँ हैं।

पसंदीदा सूची में बॉबी जिन्दल, राज गोयल और रघुबीर गोयल के नाम भी हैं। जिन्दल एक अमेरिकी राज्य के गवर्नर निर्वाचित होने वाले पहले भारतीय अमेरिकी हैं। तेजी से उभर रहे युवा डेमोक्रेटिक नेताओं में राज गोयल भी शामिल हैं। रघुबीर गोयल इंडिया ग्लोब के लिए व्हाइट हाउस के संवाददाता हैं।

पोलिटिको की पसंदीदा सूची में जनरल इलेक्ट्रिक के सीईओ जेफ्री इमेल्ट भी शामिल हैं। उनके बारे में कहा गया है कि जनरल इलेक्ट्रिक के सीईओ के तौर पर इमेल्ट भारत के बारे में जानते हैं। उनकी कंपनी भारत में सबसे बड़े अमेरिकी निवेशकों में से एक है।

वॉशिंगटन| भाषा|
के सम्मान में 24 नवंबर को राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा दिए जाने वाले रात्रि भोज में शामिल होने के लिए जहाँ लोग बेताब हुए जा रहे हैं वहीं, एक अमेरिकी समाचार संगठन ने दस आमंत्रितों की पसंदीदा सूची पेश की है जिसमें मुकेश अंबानी, अरूंधति राय, फ्रीडमैन, और को शामिल किया गया है।
एनबीसी का स्वामित्व जनरल इलेक्ट्रिक के ही पास है, इसलिए इमेल्ट को जानी-मानी हस्तियों और समाचार के काम के बारे में अच्छी जानकारी है। (भाषा)



और भी पढ़ें :