गोवा में कांग्रेस को करारा झटका

पणजी| भाषा|
हमें फॉलो करें
कांग्रेस को गोवा में करारा झटका लगा है। चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे गोवा सरकार में मंत्री चर्चिल अलेमाओ के परिवार के चार सदस्य और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष शिरोड़कर सहित पार्टी के कई दिग्गजों को जनता ने धूल चटा दी है।


परिणामों के मुताबिक, भाजपा-महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) गठबंधन ने ज्यादातर सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की है। चर्चिल अलेमाओ, जोकिम अलेमाओ, मनोहर असगांवकर, फिलीप नेरी रॉड्रिग्ज, जोस फिलिप डीसूजा, नीलकांत हलर्नकर जैसे कांग्रेस-राकांपा के मंत्रियों सहित कई दिग्गजों को भाजपा-एमजीपी गठबंधन के कई नए चेहरों के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा।
कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली सालसेट में पार्टी को आठ में से महज दो सीटें मिली। इस क्षेत्र में कई कैथलिक उम्मीदवारों को टिकट देने वाली भाजपा यहां पकड़ बनाने में कामयाब रही।


एम. सलदाना, माइकल लोबो, ग्लेन टिक्लो, कालरेस अलमीडा जैसे कैथलिक उम्मीदवारों ने कांग्रेस के दिग्गजों को परास्त किया। साल 2007 में तीन सीटें जीतने वाली राकांपा को इस बार सिर्फ एक सीट हाथ लगी। पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था।

गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष शिरोड़कर को भाजपा के महादेव नाईक ने शिरोड़ा सीट पर मात दी। क्षेत्रीय दल गोवा विकास पार्टी फ्रांसिस्को मिक्की पचेको के नेतृत्व में नुवेम और बेनौलिम सीटें जीतने में कामयाब रही। पार्टी के उम्मीदवार सी. सिल्वा ने कांग्रेस के वलंका अलेमाओ को मात दी।

अलेमाओ परिवार के चारों सदस्यों- वलंका (बेनौलिम), जोकिम (कंकोलिम), चर्चिल (नवेलिम) और यूरी (सांग्वेम) को हार का मुंह देखना पड़ा।
गौरतलब है कि चुनावों के दौरान परिवारवाद एक बड़ा मुद्दा रहा था। भाजपा के सिर्फ एक मौजूदा विधायक दामोदर नाईक को हार का सामना करना पड़ा। नाइक को निर्दलीय उम्मीदवार विजय सरदेसाई ने फतोरदा सीट में मात दी।

कंकोलिम सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जोकिम अलेमाओ को भाजपा उम्मीदवार सुभाष नाईक ने हराया। कैलनग्यूट विधानसभा सीट में भाजपा के माइकल लोबो ने कांग्रेस के एग्नेलो फर्नांडीज को परास्त किया।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा कि पार्टी एमजीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। (भाषा)



और भी पढ़ें :