युवाओं का फिट रहना जरूरी

वेबदुनिया डेस्क

WD|
FILE
अक्सर हम देखते हैं कि स्कूल और में जो टॉपर होते हैं, उनकी शरीर दुर्बल होता है उनसे अगर पूछने पर कि अपने स्वास्थ्य और खान-पान का ध्यान नहीं रखते तो वे कहते हैं कि अगर ज्यादा खाना खाने पर हमें नींद आने लगती है और हम अपनी पढ़ाई नहीं कर पाएंगे।


करियर और पढ़ाई तो युवा के जीवन में महत्वपूर्ण होता ही है, इसके साथ अपने स्वास्थ्य और खान-पान का ध्यान रखना भी आवश्यक है। युवा अवस्था में ही अगर खान-पान और स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखा जाएगा तो आने वाले जीवन में परेशानी हो सकती है।

अक्सर देखा गया है कि स्कूली बच्चों में मोटापा इतना बड़ जाता है जिससे थोड़ा चलने या दौड़ने पर ही उनका शरीर हांफने और थकने लगता है। अक्सर परीक्षा के दिनों में के कारण स्टूडेंट्‍स अपने भोजन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।

जीवन में करियर तो महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आपका शरीर ही निरोगी नहीं रहेगा तो करियर बनाने के बाद भी सफल नहीं हो पाएंगे। जरूरी है कि करियर के साथ स्वस्थ पोषण आहार भी लेते रहें और शरीर को स्वस्‍थ व स्फूर्तिवान बनाकर रखें।


शरीर को स्फूर्तिवान बनाने के लिए नियमित रूप से सुबह शारीरिक व्यायाम करें। सुबह की सैर पर जाना भी लाभप्रद हो सकता है। खान-पान में मौसमी फलों का सेवन करें। परीक्षा के दिनों में भी खान-पान का ध्यान रखें।



और भी पढ़ें :