रेडियो जॉकी- आवाज से बनाएं करियर

वेबदुनिया डेस्क

WD|
FILE
एक जमाना था जब पूरे देश में रेडियो का बोलबाला था। रेडियो का आम आदमी की जिंदगी में एक अहम स्थान था और सेलिब्रेटी भी रेडियो से बड़े शौक से जुड़ते थे। फिर दौर आया जब टीवी और इंटरनेट ने अपनी-अपनी पहचान बना ली। घरों में रेडियो की जगह टेलीविजन ने ले ली और रेडियो की लोकप्रियता घटने लगी।



जैसा कि होता है कि हर क्षेत्र में एक क्रांति आती है, एफएम रेडियो के आगमन के साथ ही रेडियो में भी क्रांति आई। लोग एक बार फिर रेडियो से जुड़ने लगे। एफएम रेडियो ने लोगों की बदलती पसंद को जाना और पारंपरिक संगीत कार्यक्रमों से हटकर श्रोताओं को नए जमाने का संगीत परोसा।
एफएम रेडियो में रेडियो जॉकी (आरजे) ने अपनी अलग और प्रभावी पहचान बनाई। आरजे से रेडियो में भी ग्लैमर आया। एफएम रेडियो ने पूरे मार्केट को बदलकर उसे नए सांचे में ढाला और नई परिभाषा दी।

आज स्थिति यह है कि मल्टीनेशनल कंपनी, बड़ी इंडस्ट्री से लेकर छोटे उद्योग भी एफएम रेडियो को अपने प्रचार का प्रबल माध्यम मानते हैं। जानकार मानते हैं कि एफएम रेडियो के क्षेत्र में यह केवल शुरुआत है और इसमें अपार संभावनाएं हैं।
जाहिर है जब इंडस्ट्री बढ़ेगी तो उसमें रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। संगीत में रुचि रखने वालों के लिए आरजे बनने के रास्ते खुले हैं। आरजे वह होता है जो संगीत प्रोग्राम को अपने चुटीले अंदाज में प्रस्तुत करता है और अपने लिसनर्स को संगीत की जानकारी देता है।


आरजे चुनौतीपूर्ण करियर है और इसमें रोमांच और लोकप्रियता भी बहुत है। यह एकमात्र ऐसा प्रोफेशन है, जिसमें आपको लोग आपकी आवाज से पहचानते हैं और आप बिना पब्लिक के सामने आए ही लोकप्रिय हो जाते हैं। साथ ही इसमें अच्छी कमाई भी है।
आरजे को लाइव प्रोग्राम के दौरान लिसनर्स से उनकी रुचि के अनुरूप बातें करनी होती हैं और उनकी पसंद का गीत भी सुनाना होता है। इसके अलावा सेलिब्रेटी से इंटरव्यू, नए कॉन्टेस्ट और म्यूजिक इंफोर्मेशन जैसी चीजें भी आरजे की प्रोफाइल में शामिल होती है।

एक सफल रेडियो जॉकी बनने के लिए जरूरी है कि आप खुद की दिलचस्प स्टाइल में लिसनर्स से बातें करना सीखें और ज्यादा रेडियो सुनें। संगीत के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाएं और म्यूजिक इंडस्ट्री के बारे में खुद को अपडेट रखें। आपका कम्यूनिकेशन प्रभावी होना चाहिए और खासतौर पर आपका उच्चारण साफ होना चाहिए।
इसके लिए जरूरी है कि आप अपना भाषा ज्ञान बढ़ाएं और नियमित अभ्यास करें। अगर आप इस क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं तो आब्जर्व करें कि कैसे आरजे लिसनर्स के कॉल अटेंड करते हैं, उनसे कैसे दोस्ताना रवैया रखकर बातें करते हैं। ‍कभी-कभी लाइव प्रोग्राम में लिसनर्स से बात करते हुए अजीब स्थिति पेश आ जाती है, आप गौर करें कि कैसे एक्सपर्ट आरजे इन सिचुएशन को हैंडल करते हैं।
योग्यता- आरजे पूरी तरह प्रतिभा पर आधारित काम है। इसके लिए किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं होती, लेकिन आपको संगीत का जानकार होना जरूरी है। इसके अलावा आपको अपनी आवाज में ऊर्जा पैदा करनी होगी और अपनी भाषा को प्रभावशाली बनानी होगी।



और भी पढ़ें :