ट्विटर पसंद 'जलेबीबाई' मल्लिका

राघव केरकर

ND| पुनः संशोधित मंगलवार, 2 अगस्त 2011 (16:02 IST)
FILE
मल्लिका बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी बोल्ड इमेज और आइटम डांस की वजह से अक्सर चर्चित रही हैं। हालिया रिलीज "डबल धमाल" फिल्म के साथ भी यह जलेबीबाई खासी चली। इसी तरह "थैंक्यू" का उनका गाना "रजिया गुंडों में फँस गई" भी इन दिनों खूब चर्चा में है।


मल्लिका की बोल्ड इमेज की तरह ही उनके विचार भी काफी बोल्ड हैं। वे कहती हैं कि मैं अपनी शर्तों पर ही जीना पसंद करती हूँ और आकर्षण का केन्द्र बनना भी उन्हें पसंद है। मल्लिका हरियाणा से हैं। वे एक ऐसे माहौल में पली-बढ़ी हैं, जहाँ लड़कियों के आत्मनिर्भर होने के बारे में सोचा भी नहीं जाता।

वे कहती हैं कि गाँवों में आज भी लड़कियों को बाहर जाकर अपनी जीविका कमाने और अपने हिसाब से जीने की आजादी नहीं है। महानगरों के लोगों को भले ही इस बात पर आश्चर्य हो, लेकिन यह वास्तविकता है। अपनी शर्तों पर जीने की जिद की वजह से ही आज मल्लिका ऐसी जिंदगी जी रही हैं, जैसी कि वे जीने का सपना देखा करती थीं।

मल्लिका अपने काम को लेकर काफी रोमांचित रहती हैं, इसके लिए उन्हें देश-विदेश के चक्कर लगाना परेशान नहीं करता है, क्योंकि वे अपने सपने को सच होते देख रही हैं। वे फरमाती हैं- मैं हमेशा अपने लिए नए अवसर की तलाश में रहती हैं और इसके लिए मुझे अपने "कम्फर्ट जोन" से बाहर आने में भी कोई तकलीफ नहीं होती।

मल्लिका को नए लोगों से मिलना भी बहुत पसंद है। वे बताती हैं कि मैं लांस एंजिल्स में होने के दौरान भी काम से छुट्टी लेकर नए लोगों से मिलती हूँ, उनसे बात करती हूँ। उनका कहना है कि अलग-अलग लोगों से मिलना-जुलना, विचारों का आदान-प्रदान करना आपके दिमाग को खोलने का काम करता है। नए-नए निर्देशकों के साथ काम करके भी बहुत नई चीजें सीखने को मिलती हैं। सीखने की प्रक्रिया कभी नहीं रुकती।
ट्विटर के जरिए अपने प्रशंसकों से बात करना भी मल्लिका को बहुत भाता है और वे इसे अपने लिए एक वरदान मानती हैं। उनके अनुसार जब पहले यह माध्यम नहीं था तो मीडिया ने उनके प्रशंसकों को बहुत भ्रमित किया है। मल्लिका बताती हैं कि मेरे प्रशंसक मुझे खुलकर बताते हैं कि मुझे क्या करना चाहिए और क्या नहीं? वे मुझे जल्द ही फीडबैक देते हैं। अब मैं कहीं भी रहूं हमेशा अपने प्रशंसकों से जुड़ी रहती हूं।
वैसे अब मल्लिका को लटके-झटके के साथ कॉमिक रोल में भी पसंद किया जा रहा है। "वेलकम" में बढ़िया कॉमेडी कर मल्लिका ने बता दिया कि वे महज एक शो पीस बनकर नहीं रहना चाहती हैं, वे अभिनय भी कर सकती हैं। वे बताती हैं कि मैंने "मिथ" में काम इसलिए किया, क्योंकि मैं हॉलीवुड में काम करने का अनुभव महसूस करना चाहती थी।

वहाँ के लोगों का मेरे लिए प्यार देखने लायक था। हॉलीवुड मुझे बहुत प्यार करता है। अमेरिका से मिले प्यार से भी मैं बहुत प्रभावित हूँ। वैसे मल्लिका आपके मुरीद भारत में भी कम नहीं हैं। उम्मीद है आने वाली फिल्मों में वे अपने अभिनय को निखार प्रशंसकों की इस संख्या में इजाफा करने का प्रयत्न करेंगी।



और भी पढ़ें :