समय कम है तो कैसे करें स्मार्ट तैयारी शादी की

Last Updated: शनिवार, 20 नवंबर 2021 (15:46 IST)
हमें फॉलो करें
देवउठनी ग्यारस के बाद से शादी का सीजन शुरू हो जाता है।नवंबर से फरवरी तक का महीना शादियों का रहता है। हालांकि इन दिनों वक्त भी बहुत तेजी से निकलता है। और पता भी

नहीं चलता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है। तो आइए जानते हैं कम समय में शादी की स्मार्ट तैयारी कैसे करें।

-
रिश्तेदारों को घर- घर इनविटेशन देने के बजाय व्हाट्सएप पर ही वीडियो शेयर करे दें।

- लिमिटेड फूड आयटम रखने पर बहुत अधिक उलझने नहीं होंगी।

- खाने के लिए कैटरिंग करें। और लिमिटेड ऑप्‍शन रखें।

- अगर आप कैटरिंग नहीं रख सकते हैं तो मेहमानों को अलग-अलग टाइम पर बुलाएं।

- मेहमानों को गिफ्ट में फूड आयटम, बैग, सिल्वर नोट दे सकते हैं।

- कलर नहीं हो सका घर में तो वॉलपेपर भी लगा सकते हैं।

वहीं दुल्हन कैसे करें तैयारी

- सबसे पहले रात में 1 घंटे बैठकर सूची बना लें आपको क्‍या-क्‍या सामान खरीदना है। इसके बाद प्लानिंग से सभी सामान खरीदें। कोशिश करें सबसे पहले अपने सभी ड्रेस खरीदें
इसके बाद अन्य मैचिंग की चीजें खरीदें।

- अगर आपके पास समय बहुत कम है तो कोशिश करें अलग-अलग हेयर एसेसरीज, साड़ी पिन, बिंदी, चूड़ियां सभी मल्टी कलर की पसंद करें। ताकि आप किसी भी समय कोई-सी भी
साड़ी या ड्रेस के साथ लगा लें।

- पहले से ही तय कर लें आपको कॉस्मेटिक में क्‍या-क्‍या लेना है। वहीं नेल पेंट और लिपस्टिक के कॉमन शेड लें। ताकि आपको अलग-अलग कलर लगाने का झंझट नहीं रहे।

- अगर आपकी कोई सी ड्रेस है जिस पर दुपट्टा नहीं है या ब्‍लाउज नहीं है तो कलरफुल दुपट्टा और ब्‍लाउज ही खरीदें। ताकि आप सभी पर मैच करके पहन सकें।

- फुटवियर का ऐसा ही करें। कलरफुल फुटवियर रखें ताकि आप सभी साड़ी, लहंगा या सूट पर भी आराम से पहन सकें।

- सभी सामान को एक ही जगह पर इकट्ठा करके रखें। ताकि आप नहीं भूल जाए या घूम नहीं हो जाए। साड़ियों को साड़ी कलर में पैक करते हैं तो अपना क्‍लचर, बिंदी और चूड़ी सभी

उसी में रखें। ताकि अपने ससुराल जानें पर आपको सभी कुछ एक ही जगह पर मिल जाए।

- अपना हैंड बैग छोटा और बड़ा दोनों अलग-अलग की बजाएं 2 इन 1 वाला देखें, जिसे आप हैंडल से भी उठा सकें और कंधे पर टांग सकें।

- भारतीय परिधानों के साथ आप वेस्टर्न ड्रेस रखना भूल गई है तो वह ऑनलाइन भी खरीद सकती है। पहले से ही इतनी जगह रखें कि जो ड्रेसेस आप ऑनलाइन मंगा रही है। उन्हें कहां रखेंगी।

- शादी की तैयारी की बीच अपने दोस्‍तों को नहीं भूल जाए। व्हाट्सएप पर इंविटेशन भेज दें। और समय मिलने पर उन्हें कॉल कर लें।

तो कुछ इस तरह से कम समय में शादी की स्मार्ट तैयारी कर सकते हैं। साथ ही मल्टीकलर सामान खरीदने का सबसे अधिक फायदा है आप कम समय में अधिक सामान खरीद सकते हैं वैरायटी भी अधिक रहेगी और मैचिंग का झंझट नहीं रहेगा।



और भी पढ़ें :