Fact Check: कोरोना की तीसरी लहर शुरू, फिर लगा लॉकडाउन? जानिए वायरल स्क्रीनशॉट का सच

Last Updated: गुरुवार, 1 जुलाई 2021 (12:01 IST)
सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही कि देश में शुरू हो गई है, जिसको देखते हुए मोदी सरकार ने फिर से पूरे देश में लगाया है। कई सोशल मीडिया यूजर्स एक न्यूज चैनल का स्क्रीनशॉट शेयर कर ऐसा दावा कर रहे हैं।


क्या हो रहा वायरल-


वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में तीसरी लहर की ब्रेकिंग न्यूज़ के साथ न्यूज 24 चैनल का लोगो लगा है। इसमें लिखा है- “कोरोना की तीसरी लहर शुरू हुई, पीएम मोदी ने किया ऐलान। 1 जुलाई से 31 जुलाई तक सख्त लॉकडाउन। पूरे प्रदेश में फिर से लॉकडाउन लगाने की तैयारी।”



क्या है सच-


वायरल हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। लेकिन, सर्च रिजल्ट में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जो तीसरी लहर के आने की पुष्टि कर सके। इसके साथ ही, हमने न्यूज 24 के यूट्यूब चैनल को भी खंगाला, लेकिन वहां भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसका दावा वायरल स्क्रीनशॉट में किया गया है।

पड़ताल के दौरान हमें भारत सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) का एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल स्क्रीनशॉट का खंडन करते हुए उसे फर्जी बताया है। PIB ने लिखा कि पीएम मोदी ने कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने और लॉकडाउन लगाने के संदर्भ में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।



वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर तीसरी लहर को लेकर वायरल हो रहा न्यूज चैनल का स्क्रीनशॉट फर्जी है।



और भी पढ़ें :