Fact Check: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अशरफ गनी के देश छोड़कर भागने का VIDEO वायरल; जानिए इसकी सच्चाई

Last Updated: बुधवार, 18 अगस्त 2021 (16:10 IST)
पर के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ कर चले गए। गनी का कहना है कि उन्होंने देश इसलिए छोड़ा ताकि अफगानिस्तान में ज्यादा रक्तपात न हो। लेकिन अफगानिस्तान के नागरिक उनके इस कदम से काफी नाराज हैं। अब सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में गनी रनवे पर खड़े जहाज में प्रवेश करते दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अशरफ गनी का ये वीडियो देश छोड़कर भागने का है।

देखें कुछ पोस्ट-






क्या है सच्चाई?


हमने गूगल क्रोम के InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें 15 जुलाई की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट लगे थे। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशरफ गनी उज्बेकिस्तान की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गए थे।

आगे की पड़ताल के दौरान हमें ये वीडियो अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी TOLO न्यूज के ट्विटर हैंडल पर मिला, जो 15 जुलाई को पोस्ट किया गया था।
वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया था, “राष्ट्रपति अशरफ गनी उज्बेकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा के लिए आज सुबह काबुल से रवाना हुए”।



वेबदुनिया की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला। अशरफ गनी का ये वीडियो अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद का नहीं बल्कि पुराना है।



और भी पढ़ें :