Fact Check: राम के भारत में 93 और रावण के श्रीलंका में 51 रुपये पेट्रोल? सुब्रमण्यम स्वामी ने शेयर किया गलत दावा

Last Updated: बुधवार, 3 फ़रवरी 2021 (12:55 IST)
हमें फॉलो करें
देश में और डीजल के कीमतें लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है। इस फोटो में लिखा है “के देश में पेट्रोल के दाम 93 रुपये प्रति लीटर, सीता के देश में पेट्रोल 53 रुपये प्रति लीटर और के देश श्रीलंका में पेट्रोल 51 रुपये प्रति लीटर है। भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी यह दावा किया है।


क्या है वायरल-


सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्विटर हैंडल से इस फोटो को ट्वीट किया है। उनका यह ट्वीट 15 हजार से अधिक बार रीट्वीट किया गया है और 57 हजार लोगों ने लाइक किया है।




क्या है सच-


भारत में तेल कीमतों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 86 रुपये के पार है, जबकि डीजल की कीमत 76 रुपये के करीब है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 92.86 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

अब सवाल यह है कि क्या वाकई में नेपाल और श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 50 रुपये के आस-पास है?


नेपाल ऑइल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, काठमांडू में 19 जनवरी को पेट्रोल के दाम 110 नेपाली रुपये प्रति लीटर था। भारतीय रुपये में कन्वर्ट करने पर ये रकम 68.90 रुपये प्रति लीटर होती है।


Global Petrol Prices.com के मुताबिक, श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 161 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर है। भारतीय रुपये के हिसाब से श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 60.65 रुपये प्रति लीटर है।

आपको बता दें कि भारत उन देशों में शामिल है, जहां पेट्रोलियम पदार्थों पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूल किया जाता है। भारत में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी काफी ज्यादा है। जिसके कारण लोगों को पेट्रोल और डीजल काफी महंगा पड़ता है। इसके अलावा राज्य सरकारों की ओर से पेट्रोलियम पर वैट भी वसूल किया जाता है, जिसके कारण भी ईंधन की कीमतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं।


वेबदुनिया की पड़ताल में पेट्रोल की कीमतों को लेकर राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा किया गया दावा गलत निकला।



और भी पढ़ें :